26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बुद्ध की 2560वीं जयंती में आयेंगे गवर्नर

बोधगया : 2560 वीं बुद्ध जयंती में गवर्नर रामनाथ कोविंद शामिल होंगे. इस जयंती को लेकर बोधगया में 20 से 22 मई तक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. बुद्ध जयंती में शरीक होने के लिए देश-दुनिया के कोने-कोने से आनेवाले बौद्ध श्रद्धालुओं को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के […]

बोधगया : 2560 वीं बुद्ध जयंती में गवर्नर रामनाथ कोविंद शामिल होंगे. इस जयंती को लेकर बोधगया में 20 से 22 मई तक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. बुद्ध जयंती में शरीक होने के लिए देश-दुनिया के कोने-कोने से आनेवाले बौद्ध श्रद्धालुओं को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष सह डीएम कुमार रवि व सेक्रेटरी एन दोरजे के निर्देशन में तैयारियों का अंतिम रूप दिया जा रहा है. गुरुवार की रात डीएम कुमार रवि व एसएसपी गरिमा मलिक बोधगया पहुंचे और महाबोधि मंदिर व कालचक्र मैदान सहित अन्य स्थानों का भ्रमण किया. बौद्ध श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ-साथ बुद्ध जयंती में की जानेवाली हर प्रकार की तैयारियों का जायजा लिया.
बीटीएमसी व रेलवे स्टेशन पर खोला गया हेल्प डेस्क : महाबोधि मंदिर के दौरे के बाद डीएम कुमार रवि ने बताया कि बुद्ध जयंती की तैयारी पूरी कर ली गयी है. इसकी तैयारियों से जुड़े अधिकारियों के साथ समीक्षा भी कर ली गयी है. सुरक्षा के कड़े प्रबंध को लेकर एसएसपी की टीम कामकाज में जुटी है.
देश-दुनिया से अानेवाले बौद्ध श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर गया रेलवे स्टेशन व बीटीएमसी में हेल्प डेस्क खोला गया है, ताकि श्रद्धालुओं को हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध हो सके. डीएम ने बताया कि महाबोधि मंदिर के आसपास व बोधगया इलाके में 24 घंटे साफ-सफाई को दुरुस्त रखने को लेकर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार को आवश्यक निर्देश दिया गया है. जयंती में शरीक होनेवाले श्रद्धालुओं के ठहरने को लेकर टेंट का भी इंतजाम किया गया है. साथ ही मेडिकल की तीन-तीन टीमों को लगाया गया है.
डीएम ने बताया कि 21 मई की सुबह साढ़े आठ बजे बोधगया स्थित 80 फीट बुद्ध की प्रतिमा के पास से शांति मार्च निकाला जायेगा. नौ बजे महाबोधि मंदिर परिसर स्थित बोधिवृक्ष के समक्ष पूजा का आयोजन किया गया है. इस दौरान आयोजित अन्य कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के रूप में गवर्नर रामनाथ कोविंद मौजूद रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें