25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

परिवार में प्रेमभाव हो, तो स्वर्ग बन जाता है घर : आचार्य मिथिला

गढ़वा: प्रेम मानव को भगवान बना देता है, परिवार के बीच में प्रेमभाव हो तो घर स्वर्ग बन जाता है. उक्त बातें सहिजना स्थित बाबा सोमनाथ मंदिर के परिसर में आयोजित श्रीराम कथा में मिथिला से आये विद्वान आचार्य मिथिला बिहारी शरण ने शुक्रवार की रात्रि प्रवचन के दौरान कही. आचार्य मिथिला ने कहा कि […]

गढ़वा: प्रेम मानव को भगवान बना देता है, परिवार के बीच में प्रेमभाव हो तो घर स्वर्ग बन जाता है. उक्त बातें सहिजना स्थित बाबा सोमनाथ मंदिर के परिसर में आयोजित श्रीराम कथा में मिथिला से आये विद्वान आचार्य मिथिला बिहारी शरण ने शुक्रवार की रात्रि प्रवचन के दौरान कही.

आचार्य मिथिला ने कहा कि जिस परिवार में पिता का मार्गदर्शन हो, माता की पूजा हो, भाई का प्यार हो, बड़ों का सम्मान हो, वह स्वर्ग से तनिक भी कम नही है. उन्होने कहा कि यदि पुत्र से प्यार चाहि,ए तो पिता को दशरथ बनना होगा. माता को बहू से प्यार चाहिए, तो माताओं को कौशल्या का अनुशरण करना होगा. भाई को भाई का प्यार पाने के लिए उन्हें भरत का अनुशरण करना होगा. आचार्य मिथिला ने कहा कि कथा जीवन जीने का साधन है.

रामायण एक अद्भुत ग्रंथ है. कथा साधारण मानव को ही नहीं बल्कि देवताओं के लिए भी आवश्यक है. क्योंकि बाबा शिव ने ऊंचे पर्वत कैलाश को छोड़कर कथा श्रवण के लिए कुंभज ऋषि के आश्रम गये. कथा प्रारंभ होने पर माता सती के मन में संशय उत्पन्न हो गया था और थोड़ी सी भूल के कारण उन्हें पति से बहुत दूर हो जाना पड़ा था. संगीतमय कथा के दौरान उन्होने कहा कि कथा में संशय के कारण माता सती को शिव को पाने के लिए पुनः जन्म लेकर माता पार्वती के रूप में आना पड़ा. इस मौके पर संगीतमय प्रवचन के दौरान जवाहर कुमार ने तबला, मनोज कुमार ने आर्गन, श्रवण पांडेय ने हारमोनियम तथा अजीत आंनद ने मजिरा पर संगत किया. इस मौके पर पूजा समिति के अध्यक्ष भुवनेश्वर सिंह, सचिव अखिलेश तिवारी, वार्ड पार्षद सत्यवती देवी, अजीत सिंह, इंदू भुषण मिश्रा, कौशलेंद्र तिवारी, अजय कुमार सिन्हा, मिथिलेश सिन्हा, अभय सिन्हा, विकास तिवारी, रामाधार दुबे, कमलेश कुमार सिन्हा, प्रदीप वर्मा, निखिल वर्मा आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें