Advertisement

gadget

  • Jul 16 2017 1:32PM

जब बारिश में भीग जाये आपका स्मार्टफोन तो करें ये उपाय...

जब बारिश में भीग जाये आपका स्मार्टफोन तो करें ये उपाय...
बारिश का मौसम है और बहुत संभव है कि आप कहीं रास्ते में जा रहे हों और और आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाये. या फिर बारिश में भीग जाये. ऐसे में तुरंत समझ नहीं आता कि क्या करें. ऐसे में कुछ लोग ऐसे-ऐसे प्रयोग करने लग जाते हैं कि उसके सही होने की बची-खुची संभावना भी खत्म हो जाती है. ऐसे में झुंझलाने की बजाय कुछ उपायों को अपनाने से संभव है कि आपका फोन खराब होने से बच जाये.

पानी में गिरने के बाद सबसे पहले अपने फोन को स्विच ऑफ कर देना चाहिए, ताकि शॉट सर्किट न हो सके. इसके बाद उसमें लगे मेमोरी कार्ड, सिम कार्ड और बैटरी को तुरंत निकाल लें, ताकि पानी का असर इन चीजों पर न हो. फोन के पार्ट्स को सुखाना जरूरी है और इसके लिए आप किसी तौलिये या सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं.

ध्यान रहे कि किसी लिक्विड को स्मार्टफोन पर न पड़ने दें. अगर फोन नॉन रिमूवेबल बैटरीवाला है, तो स्विच ऑफ ही एकमात्र ऑप्शन है. इसके बाद जरूरी है कि फोन के अंदर गये पानी को सुखाया जाये. इसके लिए आप किसी वैक्यूम ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकती हैं. जब स्मार्टफोन पूरी तरह सूख जाये, तो फिर उसे ऑन करके देखें. अगर अब भी आपका स्मार्टफोन ऑन नहीं हो रहा है, तो इसे चार्जिंग पर लगाएं. अगर चार्ज नहीं ले रहा है, तो बहुत संभावना है कि बैटरी खराब हो गयी हो. ऐसे में सर्विस सेंटर में दिखा लेना सही है.

Advertisement

Comments

Advertisement