25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब टीटीइ को ड्यूटी मिलेगी ऑनलाइन

धनबाद: धनबाद रेल मंडल के टीटीइ को अब अपनी ड्यूटी जानने के लिए कागज नहीं देखना पड़ेगा. अब किस टीटीइ को कौन सी ट्रेन व कौन से रूट पर ड्यूटी मिली है, उन्हें खुद पता चल जायेगा. इसके लिए रेलवे उनकी ड्यूटी चार्ट को ऑनलाइन करने जा रही है. इसके बाद ड्यूटी मिलते ही उनके […]

धनबाद: धनबाद रेल मंडल के टीटीइ को अब अपनी ड्यूटी जानने के लिए कागज नहीं देखना पड़ेगा. अब किस टीटीइ को कौन सी ट्रेन व कौन से रूट पर ड्यूटी मिली है, उन्हें खुद पता चल जायेगा. इसके लिए रेलवे उनकी ड्यूटी चार्ट को ऑनलाइन करने जा रही है. इसके बाद ड्यूटी मिलते ही उनके मोबाइल पर एसएमएस या फोन आ जायेगा.

इससे उन्हें कागज पर लिखी ड्यूटी देखने के झंझट से छुटकारा मिलेगा, जबकि रेल अधिकारी भी कर्मचारी की ड्यूटी पर नजर रख पायेंगे. इसके लिए धनबाद रेल मंडल कंप्यूटराइज्ड टीटीइ लॉबी बना रहा है, जो इस माह के अंत तक बन कर तैयार हो जायेगा. यह व्यवस्था एक साथ धनबाद, गोमो, बरकाकाना व चोपन स्टेशन पर शुरू की जा रही है.

कंप्यूटर पर ही बनानी होगी उपस्थिति : धनबाद रेल मंडल में लगभग 300 टीटीइ व 89 टीसी हैं. अभी तक इन्हें काजग पर ड्यूटी बांटी जाती थी, इस दौरान वह किसी भी ट्रेन में आने और जाने के समय सीटीआइ ऑफिस में रखे रजिस्ट्रर पर हस्ताक्षर करना अनिवार्य होता था. ऐसे में कई बार ट्रेन लेट होने पर भी टीटीइ को रात में भी हस्ताक्षर करना पड़ता था. अब इस व्यवस्था से टीटीइ को धनबाद स्टेशन पर आने के बाद साइन ऑफ और साइन ऑन कंप्यूटर पर ही करना होगा.
धनबाद रेल मंडल के धनबाद, गोमो, बरकाकाना व चोपन में ऑनलाइन टीटीइ लॉबी खोली जा रही है, जहां सभी कुछ ऑनलाइन होगा और इससे सभी टीटीइ व टीसी पर नजर भी रखी जा सकेगी. इस सिस्टम के लगने के बाद टीटीइ व टीसी के काम में पारदर्शिता आयेगी. इस माह के अंत तक यहां यह व्यवस्था शुरू हो जायेगी.
आशीष कुमार, सीनियर डीसीएम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें