36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जाम की समस्या होगी कम

पहल. दरभंगा जंकशन के पूर्वी छोर से भी ऑटो का परिचालन यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने लिया फैसला निविदा की प्रक्रिया पूरी, जल्द चालू होगा आवागमन वीआइपी सड़क पर कम होगा वाहनों का दबाव दरभंगा : अब दरभंगा जंकशन के पूवी छोर से भी व्यावसायिक वाहनों का आवागमन होगा. इसके लिए रेलवे […]

पहल. दरभंगा जंकशन के पूर्वी छोर से भी ऑटो का परिचालन

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने लिया फैसला
निविदा की प्रक्रिया पूरी, जल्द चालू होगा आवागमन
वीआइपी सड़क पर कम होगा वाहनों का दबाव
दरभंगा : अब दरभंगा जंकशन के पूवी छोर से भी व्यावसायिक वाहनों का आवागमन होगा. इसके लिए रेलवे ने तैयारी पूरी कर ली है. वहां जल्द ही ऑटो स्टैंड चालू किया जायेगा. इससे जहां एक ओर रेल यात्रियों को लाभ मिलेगा, वहीं दूसरी ओर नगर क्षेत्र में जाम की समस्या भी कम होगी.
इसके लिए रेलवे ने भूमि चिन्हित कर ली है. उस जगह को स्टैंड के रूप में विकसित किया जा रहा है. बहुत जल्द यह स्टैंड विधिवत चालू हो जायेगा. समस्तीपुर रेल मंडल की ओर से आदेश मिलते ही इसे चालू कर दिया जायेगा. मालूम हो कि वीआइपी रोड के किनारे अवस्थित जंकशन आने-जानेवालों को जाम की समस्या के कारण आये दिन परेशानी झेलनी पड़ती है.
यहां होगी व्यवस्था : जंकशन के पूरब के हिस्से में यह स्टैंड बनाया जा रहा है. यहां से खुलनेवाले वाहन आरओबी से सीधे गंतव्य के लिए रवाना हो जायेंगे. वहीं पूरबी भाग में रह रही बड़ी आबादी को बड़ी राहत मिलेगी. सनद रहे कि अभी हनुमान मंदिर के समीप व आरओबी के निकट से लोग आवागमन करते हैं. यात्रियों की आवाजाही को देखते हुए पहले से इस जगह पर रिक्शे लगे रहते हैं.
अब ऑटो आदि भी खड़े रहते हैं.
एक साल पूर्व भेजा गया प्रस्ताव : यात्रियों के दबाव तथा पूरब भाग से वाहनों का आवागमन होते देख स्थानीय अधिकारी ने इसका प्रस्ताव भेजा. सूत्रों के अनुसार करीब एक साल पहले पूरब भाग में अतिरिक्त स्टैंड चालू करने का प्रपोजल मंडल प्रशासन को भेजा. विचार-विमर्श व स्थल निरीक्षण के बाद मंडल प्रशासन ने हामी भर दी. कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसके लिए हरी झंडी दी. मालूम हो कि कटहलवाड़ी में रोड ओवरब्रिज बन जाने के बाद से पूरब हिस्से से व्यावसायिक वाहनों का आवागमन शुरू हो गया. इसे जब अधिकारी ने देखा, तो वहां स्टैंड चालू करने की योजना बनायी.
वाहनों का दबाव होगा कम : इस स्टैंड के चालू होने से दरभंगा-लहेरियासराय वीआइपी रोड पर वाहनों का दवाब काफी कम होगा. उल्लेखनीय है कि जंकशन आने तथा यहां से जाने के लिए फिलहाल यात्रियों को वीआइपी रोड से वाहन लेना होता है. जंकशन पर औसतन नित्य 40 हजार यात्री आवागमन करते हैं. लिहाजा जंकशन के समीप भीड़ अधिक होती है. इसी अनुरूप वाहनों का दवाब भी अधिक रहता है. फलत: अधिकांश समय यह सड़क जाम ही रहती है. ऐसे में पूरब भाग में स्टैंड चालू होने से दवाब काफी कम हो जायेगा.
वीआइपी प्लेटफॉर्म के नजरिये से तैयारी : जंकशन पर प्लेटफॉर्म छह का निर्माण होना है. रेलवे इसे वीआइपी प्लेटफॉर्म के रूप में बनाने जा रहा है. यह बांकी प्लेटफॉर्म की तुलना में अधिक सुविधा संपन्न होने के साथ ही इसके लिए आवागमन को नया रास्ता भी तैयार किया जायेगा. आरओबी की ओर से जंकशन पहुंचनेवाली गाड़ियां दोनार गुमटी की ओर से निकल जायेंगी. भविष्य की योजना के नजरिए से भी रेलवे ने इस योजना को अमलीजामा पहनाया है.
निविदा की प्रक्रिया अंतिम चरण में
विभाग ने इस नये टैक्सी स्टैंड के लिए निविदा कर लिया है. बताया जाता है कि इसी महीने में टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. बताया जाता है कि एक महिला के नाम से इसका टेंडर फाइनल हो गया है. बस पत्र निर्गत होने के साथ ठेकेदार को स्टैंड संचालन के लिए हस्तगत कर दिया जायेगा.
आरओबी बनेगा सहारा
वीआइपी रोड पर भी वन वे लागू है. इन दिनों प्रशासन की सख्ती के कारण जंकशन से उत्तर की ओर दो पहिया को छोड़ अन्य वाहनों का परिचालन नहीं होता. इस वजह से हराही तालाब के किनारे से या फिर मिर्जापुर होकर गाड़ियां आती-जाती हैं. जब यह नया स्टैंड चालू हो जायेगा तो आधा से अधिक वाहन पूरबी भाग से चलेंगे. कटहलवाड़ी में बना आरओबी इसमें मददगार साबित होगा. सीधे भंडार चौराहा निकल कर वहां से बस स्टैंड या फिर एनएच की ओर गाड़ी आराम से निकल जायेंगी. जंकशन पहुंचने के लिए भी यह राह आसान होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें