28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

INDvsAUS : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराकर सीरीज पर किया कब्जा, फिर से बना नंबर 1

नागपुर : रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांचवें और आखिरी एक दिवसीय क्रिकेट मैच में आज सात विकेट से हराकर श्रृंखला 4-1 से जीत ली और आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक के सिंहासन पर अपनी स्थिति और पुख्ता कर ली. रोहित ( 125 ) और अजिंक्य रहाणे ( 61 […]

नागपुर : रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांचवें और आखिरी एक दिवसीय क्रिकेट मैच में आज सात विकेट से हराकर श्रृंखला 4-1 से जीत ली और आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक के सिंहासन पर अपनी स्थिति और पुख्ता कर ली.

रोहित ( 125 ) और अजिंक्य रहाणे ( 61 ) ने 124 रन की साझेदारी की जो लगातार उनकी तीसरी शतकीय साझेदारी है. रोहित ने कप्तान विराट कोहली ( 39 ) के साथ भी 99 रन की साझेदारी की. जीत के लिये 243 रन का लक्ष्य भारत ने 42.5 ओवर में हासिल कर लिया. मनीष पांडे ने विजयी चौका लगाया. रोहित ने न सिर्फ 14वां शतक जमाया बल्कि वनडे क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाले नौवे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए.

इससे पहले गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 242 रन पर रोक दिया. डेविड वार्नर ( 53 ) और आरोन फिंच ( 32 ) ने अच्छी शुरुआत दी लेकिन मध्यक्रम से उन्हें मदद नहीं मिली. बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने 10 ओवरों में 38 रन देकर तीन विकेट लिये. इस जीत के साथ ही भारत ने पिछली बार ऑस्ट्रेलिया में 1-4 से मिली हार का बदला भी चुकता कर दिया.

भारत ने मुकाबले को लगभग एकतरफा बना दिया हालांकि इस नयी पिच पर बल्लेबाजी उतनी आसान नहीं थी. रोहित और रहाणे ने शानदार स्ट्रोक्स का मुजाहिरा पेश किया और कुछ उम्दा स्ट्रेट ड्राइव, कट तथा बैकफुट पर खूबसूरत शाट लगाये.

रहाणे ने आक्रमण की शुरुआत की जबकि रोहित को खाता खोलने में 15 गेंद लगी. पहले दो चौकों के बाद हालांकि फिर उनके बल्ले पर अंकुश नहीं लग सका. उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाये. उन्होंने अपना शतक भी छक्के के साथ पूरा किया. रहाणे 23वें ओवर में आउट हो गए. उन्हें शिखर धवन की गैर मौजूदगी में पांचों मैचों में मौका मिला और उन्होंने इसे बखूबी भुनाया. रहाणे के आउट होने के बाद रोहित और कोहली टीम को जीत के करीब ले गए लेकिन उंचे शाट खेलने के चक्कर में अपने विकेट गंवा बैठे.

इससे पहले पटेल की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट पर 242 रन पर रोक दिया. पटेल ने 38 रन देकर तीन विकेट लिये जो वनडे में उनका दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. जसप्रीत बुमरा ने डैथ ओवरों में उम्दा प्रदर्शन करते हुए 51 रन देकर दो विकेट लिये. भारत ने पिछले मैच में रिजर्व तेज गेंदबाजों उमेश यादव और मोहम्मद शमी को मौका दिया लेकिन आज पूरी मजबूत टीम को उतारा. स्पिन में अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने मोर्चा संभाला जबकि युजवेंद्र चहल अस्वस्थ थे.

बुमरा ने चार ओवरों के पहले स्पैल में 34 रन दे डाले. फिंच ने उन्हें पांच चौके जडे जिनमें आठवें ओवर में लगातार तीन चौके शामिल थे. फिंच इस कदर खुलकर खेल रहे थे कि ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवरों में बिना किसी नुकसान के 60 रन बना लिये थे.

कप्तान स्टीव स्मिथ ने लगातार तीसरे मैच में टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. वार्नर और फिंच दोनों ने आस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दी. फिंच और वार्नर ने पहले विकेट के लिये 66 रन की साझेदारी की. दोनों ने बेंगलूरु में पहले विकेट की साझेदारी में 231 रन जोड़े थे. पटेल, कुलदीप यादव और केदार जाधव ने रनों का प्रवाह रोका.

अनियमित गेंदबाज जाधव ने स्मिथ का कीमती विकेट लिया. स्मिथ स्वीप शाट खेलने का नाकाम प्रयास करते हुए पगबाधा आउट हो गए. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 20वें ओवर में दो विकेट पर 100 रन था. वार्नर और पीटर हैंडस्कांब के बाद स्मिथ के आउट होने से मध्यक्रम बिखर गया. वैसे श्रृंखला में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि ऑस्ट्रेलिया अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सका.

पटेल की गेंद पर लांग आन में लपके गए वार्नर खुलकर नहीं खेल सके. उन्होंने अपने 17वें वनडे अर्धशतक में सिर्फ पांच चौके लगाये. इससे पिछले मैच में उन्होंने शतक जमाया था जो उनका 100वां वनडे भी था. हैंडस्कांब के जाने के बाद आस्ट्रेलिया का स्कोर 25वें ओवर में चार विकेट पर 118 रन था. ट्रेविस हेड 42 और मार्कस स्टोइनिस 46 रन बनाकर आउट हुए. दोनों ने 112 गेंद में 87 रन की साझेदारी की लेकिन क्रीज पर जमने के बाद अपने विकेट गंवा बैठे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें