25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#indvaus : अय्यर का दोहरा शतक, अभ्यास मैच ड्रॉ

मुंबई : युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए आज यहां नाबाद दोहरा शतक जमाया जिसके बाद भारत ‘ए’ और मेहमान टीम के बीच अभ्यास क्रिकेट मैच ड्रॉ रहा. अय्यर ने सुबह 85 रन से आगे खेलना शुरू किया और जैकसन बर्ड पर लगातार तीन […]

मुंबई : युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए आज यहां नाबाद दोहरा शतक जमाया जिसके बाद भारत ‘ए’ और मेहमान टीम के बीच अभ्यास क्रिकेट मैच ड्रॉ रहा.

अय्यर ने सुबह 85 रन से आगे खेलना शुरू किया और जैकसन बर्ड पर लगातार तीन चौके जडकर शतक पूरा किया. इसके बाद जब वह 184 रन पर थे तब उन्होंने स्टीवन ओकीफी पर तीन चौके लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया. उन्होंने गौतम के साथ सातवें विकेट के लिये 138 रन की साझेदारी की. मुंबई का यह 22 वर्षीय बल्लेबाज अब प्रथम श्रेणी मैचों में नौ शतक लगा चुका है.
उन्होंने अपने सातों छक्के दो स्पिनरों नाथन लियोन और ओकीफी पर लगाये. इन दोनों स्पिनरों ने 100 से अधिक रन दिये और क्रमश: चार और तीन विकेट लिये. अय्यर के 202 रन और कृष्णप्पा गौतम के 68 गेंदों पर 74 रन की मदद से भारत ए ने पहली पारी में 403 रन बनाए. ऑस्ट्रेलियाई टीम हालांकि बढ़त हासिल करने में सफल रही, उसने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 469 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी.
पहली पारी में 66 रन की बढ़त हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरी पारी में चार विकेट गंवाकर 110 रन बना लिये थे, जिसके बाद आपसी सहमति से मैच ड्रा हुआ. ओकीफी (19) और मैथ्यू वेड (06) नाबाद बल्लेबाज रहे. मेहमान टीम 23 फरवरी से पुणे में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले निराशा महसूस कर रही होगी क्योंकि उसके दोनों सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (25, 35 रन) और मैट रेनशॉ (11, 10 रन) विफल रहे जबकि स्पिनर लियोन और ओकीफे ने काफी रन लुटाये.
ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ (10) और उपरी क्रम में भेजे गये ग्लेन मैक्सवेल (एक) के विकेट गंवाये. रेनशॉ और मैक्सवेल दोनों ने क्रमश: भारत ‘ए’ के कप्तान हार्दिक पंड्या और नवदीप सैनी पर ड्राइव करने के प्रयास में अपने विकेट गंवाये. चाय के विश्राम के बाद उप कप्तान वार्नर (35 रन, छह चौके) अशोक डिंडा की गेंद पर गली में कैच आउट हुए.
कामचलाउ गेंदबाज रिषभ पंत ने बाद में पीटर हैंड्सकोंब को 37 रन पर आउट किया. सुबह का सत्र अय्यर और गौतम के नाम रहा. कल 12वें ओवर में क्रीज पर उतरने वाले अय्यर आखिर तक नाबाद रहे. वह लगभग छह घंटे क्रीज पर रहे और इस बीच उन्होंने 210 गेंदों का सामना करके 27 चौके और सात छक्के लगाये. उन्होंने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया.
इससे पहले उनका उच्चतम स्कोर 200 रन था जो उन्होंने अक्तूबर 2015 में पंजाब के खिलाफ वानखेडे स्टेडियम में बनाया था. मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ऑस्ट्रेलियाई पारी में गेंदबाजी नहीं कर पाने वाले गौतम ने विशेष रुप से आफ स्पिनर नाथन लियोन को निशाने पर रखा और केवल 43 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. उनकी पारी में दस चौकों के अलावा लियोन पर लगाये गये चार गगनदायी छक्के भी शामिल हैं.
ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे. भारत ‘ए’ ने शुरुआती सत्र में अय्यर और गौतम की आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर 32 ओवरों में 170 रन जोड़े. अय्यर ने जहां बिना किसी परेशानी के बल्लेबाजी की वहीं कल के दूसरे बल्लेबाज पंत ने तीन चौके लगाने के बाद बायें हाथ के स्पिनर ओकीफी के दिन के पहले ओवर में उन्हें वापस कैच थमाया. अय्यर और पंत ने पांचवें विकेट के लिये 55 रन जोड़े.
अगले बल्लेबाज विकेटकीपर इशान किशन आते ही पवेलियन लौट गये. उन्होंने मिशेल मार्श की सुबह की पांचवीं गेंद पर विकेटकीपर वेड को कैच दिया. इससे भारतीय स्कोर छह विकेट पर 234 रन हो गया. गौतम जब क्रीज पर उतरे तो लग रहा था कि उन्हें थोडा परेशानी है लेकिन बाद में ऐसे कोई लक्षण नहीं दिखे और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर करारे शाट जमाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. गौतम जब 14 रन पर थे तब लियोन की गेंद पर मैक्सवेल ने डीप मिडविकेट पर उनका कैच छोड़ा. इसके बाद गौतम ने लियोन पर लांग आन पर दो और गेंदबाज के सिर के उपर से दो छक्के लगाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें