36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानें, भारत की हार पर पूर्व क्रिकेटर्स ने कैसे दी प्रतिक्रिया

सिडनी : पूर्व क्रिकेटरों ने कहा कि भारत मौके गंवाने के कारण आज यहां सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारकर विश्व कप से बाहर हुआ. पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड ने कहा, मेरा मानना है कि दो सर्वश्रेष्ठ टीमें फाइनल में पहुंची हैं. उन दोनों के पास विश्व कप के दो सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं और इन […]

सिडनी : पूर्व क्रिकेटरों ने कहा कि भारत मौके गंवाने के कारण आज यहां सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारकर विश्व कप से बाहर हुआ. पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड ने कहा, मेरा मानना है कि दो सर्वश्रेष्ठ टीमें फाइनल में पहुंची हैं. उन दोनों के पास विश्व कप के दो सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं और इन परिस्थितियों में वे सबसे अधिक संतुलित टीम हैं. भारत को भी आज स्टीव स्मिथ जैसी एक पारी की जरुरत थी. यदि ऐसा होता तो धौनी और जडेजा आखिर में तेजी से रन बना लेते.

एक अन्य पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि भारत बेहतर टीम से पराजित हुआ. उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान माइकल क्लार्क ने अच्छा टास जीता. इसके बाद भारत पर 329 रन का लक्ष्य हासिल करने का दबाव था. यदि भारत पहले खेलता और 329 रन बनाता तो ऑस्ट्रेलिया भी दबाव में होता. तीसरा ऑस्ट्रेलिया के पास बेहतर गेंदबाजी आक्रमण है.

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वार्न ने कहा कि भारत रोहित शर्मा और शिखर धवन से मिली अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया. उन्होंने कहा, दोनों रोहित और शिखर ने अच्छी शुरुआत करके भारत को मौका दिया. इतना बड़ा हासिल करने के लिये जरुरत यह थी कि चोटी के तीन चार बल्लेबाजों में से कोई शतक जडता. विराट कोहली जल्दी आउट हो गया जिसके बाद भारत संघर्ष करने लगा. ? ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को लगता है कि भारत लक्ष्य हासिल कर सकता था.
उन्होंने कहा, एससीजी का विकेट ऑस्ट्रेलिया के बजाय भारत जैसा था. यह सपाट विकेट था और भारत को लक्ष्य हासिल करना चाहिए था. साझेदारी नहीं बनने से भारत नाकाम रहा. भारत अपनी क्षमता से नहीं खेल पाया और बेहतर टीम जीती. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल ने कहा कि भारतीय गेंदबाज अपनी लाइन वे लेंथ पर नियंत्रण नहीं रख पाये.
उन्होंने कहा, दो तीन अवसरों पर उनकी लाइन व लेंथ सही नहीं रही. स्टीव स्मिथ को वे सही गेंदबाजी नहीं कर पाये. ऑस्ट्रेलिया के पास भारत की तुलना में अधिक मैच विजेता थे. वे हमेशा एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रहते. उनके पास विकेट लेने वाले कई गेंदबाज हैं. वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा भारत के प्रदर्शन से निराश दिखे.
उन्होंने कहा, बेहद निराशाजनक. भारतीयों ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छा स्कोर बनाने दिया. मुझे भारतीयों से थोड़ा बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी. स्मिथ का शतक शानदार था. उसको श्रेय जाता है. पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, मैं थोड़ा निराश हूं. मुझे उम्मीद थी कि मैच करीबी होगा. यह भारतीय गेंदबाजों के लिये परीक्षा थी.
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाया. भारत हालांकि बडी हार से बच सकता था. यदि यह आखिरी ओवर तक जाता तो मुझे संतुष्टि होती. पूर्व भारतीय कप्तान अजित वाडेकर ने कहा कि भारत के लिये टास गंवाना बहुत बड़ा झटका था.उन्होंने कहा, हम टास के साथ ही आधा मैच गंवा बैठे थ क्योंकि सिडनी का विकेट मैच आगे बढने के साथ धीमा होता जाता है और आखिर में यही हुआ. इसके अलावा विश्व कप सेमीफाइनल में 329 रन का लक्ष्य हासिल करना मुश्किल काम था.
एक अन्य पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने कहा, ऑस्ट्रेलिया ने अच्छा खेल दिखाया. भारत अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया. उसके लिये साझेदारी बनाना जरुरी थी. हम अच्छी शुरुआत के बाद तीन विकेट गंवा बैठे थे. जब आप केवल पांच बल्लेबाजों के साथ 329 रन के लक्ष्य का पीछा करते हो तो जरुरत होती है कोई 150 रन बनाये. इसके अलावा बड़ी साझेदारियों की भी जरुरत पडती है और ऐसा कुछ नहीं हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें