28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

…जियसहू मोरा भइया जिय भइया लाख बरिस

पर्व . गोधन को कूट, भाइयों की लंबी उम्र को बहनों ने की कामना बेतिया/नरकटियागंज : गोधन भइया चलले अहेरिया, खिलिच बहिना दे ली आशिश, जिउसहू मोरा भइया, जिय भइया भैया दूज… लोगगीत से पूरा माहौल गुजमान रहा. शहर हो या गांव हर जगह सुबह से ही बहने तैयार होकर एक जगह इक्कठ्ठा हुई. गोबर […]

पर्व . गोधन को कूट, भाइयों की लंबी उम्र को बहनों ने की कामना

बेतिया/नरकटियागंज : गोधन भइया चलले अहेरिया, खिलिच बहिना दे ली आशिश, जिउसहू मोरा भइया, जिय भइया भैया दूज… लोगगीत से पूरा माहौल गुजमान रहा. शहर हो या गांव हर जगह सुबह से ही बहने तैयार होकर एक जगह इक्कठ्ठा हुई. गोबर के बने गोधन की पूजा की. उसके बाद पहले बहनों ने भाई को शाप दिया. इस मौके पर पंरपरा के अनुसार बहनों ने अपने भाईयों के दीर्घायु होने की कामना की.
परंपरा के अनुसार गोधन के मौके पर बहनोे ने अपने भाईयों को खुब कोसा और उन्हें श्राप भी दिया. इस दौरान विशेष पौधे रेेंगनी के कांटे को भी अपनी जीभ में चुभाया. मौके पर गोधन की कुटायी करने के बाद महिलाओं ने अपने भाई के दीर्घायु होने की कामना की और भाइयों को तिलक लगाकर इसे खिलाया. इस दौरान भाइयों ने बहनों को उपहार भी दिया.
भाई को बजरी खिला लंबी उम्र का दिया आशीर्वाद
बगहा. भैया दूज के अवसर पर अनुमंडल के विभिन्न क्षेत्रों में गोवर्धन पूजा बड़े धूमधाम से मनाया गया.गांव में इसको गोधन बाबा की पूजा के नाम से भी लोग जानते हैं. यह पूजा भाई के लंबे उम्र को ले बहनों द्वारा किया जाता है.इस पूजन को विवाहित महिलाएं व कुंवारी कन्याएं दोनों करती है.
वाल्मीकिनगर प्रतिनिधि के अनुसार भगवान गोबर्धन की पूजा अर्चना के दौरान महिलाएं भक्ति व पारंपरिक गीतों को गाने के बाद अपने भाइयों की लंबी आयु के लिए ईश्वर से प्रार्थना की. इस बाबत पंडित सत्यानंद द्विवेदी ने बताया कि आज के पर्व की काफी महत्ता है. हिंदू-शास्त्र के मुताबिक आज बहने पूजा अर्चना कर अपनी भाई की कुशलता और दीर्घायु होने की प्रार्थना करती हैं. आज से शादी विवाह व शुभ कार्य का लग्न शुरू हो जाता है. रामनगर में भाई-बहन के प्यार के रूप मे मनाए जाने वाले भैया-दूज शनिवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया.साथ ही महिलाओं ने गोबर्धन पूजा भी पूरी आस्था के साथ की. इस मौके पर सुबह से ही सभी बहनों ने अपने भाइयों को बजड़ी खिलाने के लिए उत्सुक दिखी. ऐसी मान्यता है कि गोवर्धन पूजा के समय सभी बहनें अपने अपने भाइयों की लम्बी उम्र की प्रार्थना करती है व उसके बाद उन्हें बजडी खिलाती है. भितहा में शनिवार को प्रखंड के सभी गांवों में भैया दूज अर्थात गोवर्धन पूजा बड़े ही धूमधाम से मनाया गया.वहीं गांवों में महिलाओं द्वारा गोबर का गोधन बनाकर उसपर मिट्टी का खपरी रखकर पहरूआ से कूटा गया.उसके बाद महिलाओं द्वारा यह गीता भी गाया गया कि उठहु ये देव उठहु सुतल भइल छव मास.वहीं महिलाओं द्वारा अनेक पारंपरिक गीत गाकर सोये हुए देवों को उठाया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें