27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नेताजी की अस्थियां भारत लाना चाहती हैं उनकी बेटी

लंदन/कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की इकलौती संतान अपने दिवंगत पिता की अस्थियां वापस भारत ले जाना चाहती हैं. जापान के एक प्रमुख अखबार ने यह खबर दी है. एक समाचार पत्र के अनुसार अनीता बोस ने कहा कि वह आशा करती हैं कि उनके पिता की मौत की परिस्थितियों को लेकर चली आ […]

लंदन/कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की इकलौती संतान अपने दिवंगत पिता की अस्थियां वापस भारत ले जाना चाहती हैं. जापान के एक प्रमुख अखबार ने यह खबर दी है. एक समाचार पत्र के अनुसार अनीता बोस ने कहा कि वह आशा करती हैं कि उनके पिता की मौत की परिस्थितियों को लेकर चली आ रही बहस आखिरकार खत्म हो जायेगी. अनीता बोस जर्मनी में अर्थशास्त्री हैं. 73 वर्षीय अनीता ने कहा : मैं उनकी अस्थियों को भारत वापस ले जाना चाहती हूं. भारत की आजादी उनके पिता की सबसे बड़ी ख्वाहिश थी.
ब्रिटेन आधारित वेबसाइट ‘बोसफाइल्स डॉट इंफो’ ने दावा किया है कि जापानी अखबार की खबर 1956 की जापानी सरकार की उस जांच रिपोर्ट के संदर्भ में प्रकाशित हुई है, जिसे शुक्रवार को सार्वजनिक किया जाना है. जापानी सरकार की उसी जांच रिपोर्ट को बीते एक सितंबर को ‘बोसफाइल्स डॉट इंफो’ ने प्रकाशित किया था.
अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है : जिस दस्तावेज को जापानी सरकार गोपनीय मानकर चलती आ रही है उसे अब जापान के विदेश मंत्रालय के कूटनीतिक अभलेखागार में देखा जा सकेगा. दस्तावेज में इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया है कि 18 अगस्त, 1945 को ताइपे में हुए विमान हादसे में नेताजी की मौत हो गयी थी. प्रोफेसर अनीता बोस ने कहा : मैं आशा करती हूं कि नये दस्तावेज से बहस पर विराम लगेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें