25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नेपाल की तराई में फिर आगजनी, कार्यालयों में लिखा मधेश सरकार

रक्सौल: नेपाल के तराई इलाके में एक माह से अधिक समय से आंदोलन कर रहे मधेशियों ने सोमवार की रात एक बार फिर आगजनी की. उन्होंने वीरगंज में गंडक नहर के पास सीमेंट लगे ट्रक को आग लगा दी. इसके अलावा टल्केवर गांव में चार मोटरसाइकिलों को फूंक दिया. इनमें तीन पूरी तरह जल गयीं. […]

रक्सौल: नेपाल के तराई इलाके में एक माह से अधिक समय से आंदोलन कर रहे मधेशियों ने सोमवार की रात एक बार फिर आगजनी की. उन्होंने वीरगंज में गंडक नहर के पास सीमेंट लगे ट्रक को आग लगा दी. इसके अलावा टल्केवर गांव में चार मोटरसाइकिलों को फूंक दिया. इनमें तीन पूरी तरह जल गयीं. इधर, पर्सा व बारा जिलाें के विभिन्न ग्रामीण नाकों पर मधेशी मोरचा के कार्यकर्ताओं ने नाकेबंदी कर भारत से नेपाल जा रही मोटरसाइिकलों की जांच की. इस दौरान फुल टंकी तेलवाली मोटरसाइिकलों से तेल को खाली कर दिया. साथ ही हिदायत दी कि अगर इसके बाद तस्करी करते हुए पकड़े गये, तो मोटरसाइिकलों को फूंक िदया जायेगा.
सप्तरी जिले के रूपनी व भारदह में शनिवार को मधेशी मोरचा के आंदोलनकारियों पर की गयी पुलिस फायरिंग के बाद तराई इलाके में उबाल है. इस फायरिंग में पांच आंदोलनकारियों की मौत हाे गयी थी. लोग नेपाल सरकार के रवैये से क्षुब्ध है. इसी को लेकर जगह-जगह पर प्रदर्शन का दौर जारी है.
इधर मधेशी मोरचा के कार्यकर्ताओं ने सोमवार की रात वीरगंज के गंडक नहर के पास सीमेंट लदे एक ट्रक को आग के हवाले कर दिया. आंदोलनकारियों का कहना था कि नाकेबंदी के बावजूद मालवाहक वाहन चलाये जाने को लेकर वाहन को आग के हवाले किया गया है, ताकि अन्य कोई वाहन न चले. वाहन पूरी तरह जल गया है, जिसके कारण उसके नंबर की जानकारी नहीं हो सकी है. मोरचा की मानें तो नाकेबंदी के दौरान जिले से कोई भी मालवाहक ट्रक काठमांडू नहीं जायेगा. मधेशी मोरचा, पर्सा के कार्याकर्ताओं ने आगजनी की जिम्मेवारी ली है.
समानांतर सरकार चलाने में जुटे मधेशी
रक्सौल. नेपाल के नये संविधान व संघीय सीमांकन से असंतुष्ट मधेशियों ने तराई में संचालित सभी सरकारी कार्यालयों में अंदर-बाहर लगे बोर्ड पर मधेश सरकार लिखने का अभियान शुरू कर दिया है. मंगलवार को सिरहा के लहान स्थित आंतरिक राजस्व कार्यालय, सड़क डिवीजन कार्यालय, अंचल यातायात कार्यालय, नापी कार्यालय, विद्युत प्राधिकरण कार्यालय, मालपोत कार्यालय सहित सभी सरकारी कार्यालय के अंदर- बाहर मधेश सरकार लिख दिया. मधेशी नेपाल सरकार के समानांतर सरकार चलाने की तैयारी में जुट गये हैं. सदभावना पार्टी के महासचिव राजकुमार गुप्ता ने बताया कि मोरचा के कार्यक्रम अंतर्गत सरकारी कार्यालयों में मधेश सरकार लिखने का काम शुरू कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि कार्यालय बंद होने के समय कार्यकर्ता वहां मधेश सरकार का बोर्ड लगा रहे है. इसकी पुष्टि प्रशासन कार्यालय लहान के प्रमुख रंजीत अधिकारी ने करते हुए बताया कि सभी सरकारी कार्यालयों के बोर्ड पर मधेश सरकार आंदोलनकारियों द्वारा लिख दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें