27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भागलपुर में ट्रेनों के समय की पाबंदी निदेशक के जिम्मे

भागलपुर : अब ट्रेनों का समय पर आगमन व प्रस्थान समेत कई जिम्मेदारियां स्टेशन निदेशक के पास होगी. ए-1 श्रेणी के स्टेशनों पर निदेशक के पद का सृजन रेलवे ने किया है. देश के ऐसे 75 स्टेशनों में भागलपुर भी शामिल है. जल्द ही स्टेशन निदेशकों का चुनाव होनेवाला है. इसके बाद नियुक्ति होगी. मंत्रालय […]

भागलपुर : अब ट्रेनों का समय पर आगमन व प्रस्थान समेत कई जिम्मेदारियां स्टेशन निदेशक के पास होगी. ए-1 श्रेणी के स्टेशनों पर निदेशक के पद का सृजन रेलवे ने किया है. देश के ऐसे 75 स्टेशनों में भागलपुर भी शामिल है. जल्द ही स्टेशन निदेशकों का चुनाव होनेवाला है. इसके बाद नियुक्ति होगी. मंत्रालय ने इस पर मुहर लगा दी है.

रेल प्रशासन ने बड़े रेलवे स्टेशनों पर स्टेशन निदेशकों के रूप में युवा, प्रतिभाशाली और ऊर्जावान अधिकारियों की नियुक्ति करने का फैसला किया है. इन अधिकारियों का चुनाव रेलवे के विभिन्न परिचालन सेवाओं से स्क्रीनिंग और जांच के बाद किया जायेगा. उन्हें समन्वय व सार्वजनिक व्यवहार के संदर्भ में विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा. स्टेशन निदेशक यह सुनिश्चित करेंगे कि स्टेशन यात्रियों के लिए ‘उत्कृष्टता केंद्र’ के रूप में कार्य करे. इसके अलावा उच्च व्यावसायिक मूल्यों को ध्यान में रखते हुए पूरी सतर्कता के साथ उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करना उनका काम होगा.
देश के ए-1 श्रेणी के 75 स्टेशनों पर की गयी है व्यवस्था
जल्द नियुक्त होंगे स्टेशन निदेशक, रेलवे ने लगायी मुहर
ए 1 श्रेणी के कुछ स्टेशन
दरभंगा, धनबाद, गया, मुजफ्फरपुर, पटना, नयी दिल्ली, हावड़ा, सियालदह, आनंद विहार टर्मिनल, सीएसटी मुंबई, मुगलसराय जंक्शन, न्यू जलपाईगुड़ी आदि.
यात्री सुविधा के निर्णय में शामिल होंगे निदेशक
स्टेशन निदेशक को जो जिम्मेदारी मिलेगी, उसे प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए रेलवे की विभिन्न विभागीय टीमों का सहयोग मिलेगा. यातायात और यात्री सुविधा से संबंधित निर्णय लेने की प्रक्रिया में स्टेशन निदेशकों को शामिल किया जायेगा. गैर-किरायामद से आमदनी के तहत स्टेशन के व्यावसायिक इस्तेमाल से संबंधित निर्णयों में स्टेशन निदेशक का सक्रिय सहयोग लिया जायेगा. इसके लिए स्टेशन निदेशक अपने वरिष्ठ अधिकारियों से सहयोग प्राप्त कर सकेंगे.
स्टेशन निदेशक और उनकी टीम के कार्य
ग्राहकों को शीघ्रता व विनम्रता के साथ समस्या मुक्त सेवा प्रदान करना
स्टेशन और स्थिर ट्रेनों पर उचित स्वच्छता और साफ-सफाई
टिकट खिड़की और आरक्षण कार्यालय में कुशलतापूर्वक कार्य
प्लेटफार्म पर रेल का सही समय पर आगमन और प्रस्थान
स्टेशन पर सभी यात्री सुविधाओं का उचित रखरखाव
यात्री पूछताछ प्रणाली और प्रदर्शन बोर्ड का उचित रखरखाव
पार्सल कार्यालय द्वारा पारदर्शिता के साथ ग्राहक को सेवा उपलब्ध कराना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें