25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नशा के रूप में उपयोग की जाने वाली दवा जब्त

गुप्त सूचना के आधार पर बथनाहा ओपी के भद्रेश्वर नहर के पास हुई कार्रवाई बाइक सवार बेग में लेकर जा रहे थे यह दवा, उत्पाद विभाग के टीम को देख बेग झाड़ी में फेंक भागे अररिया : जिले के बथनाहा ओपी क्षेत्र के भद्रेश्वर नहर के रास्ते नशा में प्रयुक्त की जाने वाली हाइलुसीनेशन दवा […]

गुप्त सूचना के आधार पर बथनाहा ओपी के भद्रेश्वर नहर के पास हुई कार्रवाई

बाइक सवार बेग में लेकर जा रहे थे यह दवा, उत्पाद विभाग के टीम को देख बेग झाड़ी में फेंक भागे
अररिया : जिले के बथनाहा ओपी क्षेत्र के भद्रेश्वर नहर के रास्ते नशा में प्रयुक्त की जाने वाली हाइलुसीनेशन दवा की बड़ी खेप 12 हजार स्ट्रीप से ज्यादा को उत्पाद विभाग के द्वारा जब्त किया गया. यह बरामदगी बुधवार की देर संध्या उत्पाद विभाग के उत्पाद अधीक्षक लाला अजय कुमार सुमन के मिली गुप्त सूचना के आधार पर की गयी है.
हालांकि नशीला दवा ले जा रहे तस्कर बेग को झाड़ी में फेंक कर बाइक से भाग निकलने में कामयाब रहे. इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की संध्या उत्पाद अधीक्षक के नेतृत्व में टीम बथनाहा के पास घात लगा कर बैठी हुई थी. सूचना के अनुसार बाइक सवार बेग बीच में रह कर जब बथनाहा के पास पहुंचा तो उत्पाद विभाग के सिपाही के द्वारा हाथ देकर बाइक को रोकने का प्रयास किया गया.
बाइक सवार ने जब देखा कि उत्पाद विभाग की टीम के द्वारा उनका पीछा किया जा रहा है तो वह तेज गति से भागा. नहर के पास पहुंच कर बैग को झाड़ी में फेंक कर दोनों सवार भाग निकला. स्थानीय चरवाहा और उत्वाद विभाग के सिपाही के द्वारा काफी खोजबीन के बाद बैग ढूंढ़ कर निकाला गया तो बैग में प्रतिबंधित दवा नाइट्रीवीपाम जो कि मिर्गी रोग के उपचार में प्रयोग में लाया जाता है. बैग में इस दवा की 12 हजार स्ट्रीप रखी हुई थी.
नाइट्रीवीपाम ऐसी दवा है जो कि मिर्गी रोग में प्रयोग में लाया जाता है. इस दवा का खुले मार्केट में बेचा जाना प्रतिबंधित है. माना जाता है कि दवा के प्रयोग लोग नशा के रूप में करते हैं. यह दवा हिप्टेनेटिक ड्रग के श्रेणी में भी आता है. बगैर अच्छे फिजीशियन के लिखे यह दवा मरीजों को देना भी पूर्ण रुपेण प्रतिबंधित है. ऐसी हालात में नशा के विकल्प के रूप में प्रयोग में लाये जानी वाली दवा आखिर नेपाल सीमा क्षेत्र में कहां से आ रही है.
यह जांच विषय है. उत्पाद अधीक्षक लाला अजय कुमार सुमन ने बताया कि इस गोली को लोग नशा के रूप में प्रयोग करते हैं.
इसका सेवन करने वाले नशेड़ी को ऐसा महसूस होता है कि वह जो भी सोच रहा है वैसा ही उनके सामने घटित हो रहा है. उत्पाद विभाग के इस कार्रवाई में उत्पाद अधीक्षक लाला अजय कुमार सुमन, नीरीक्षक उत्पाद दीलीप कुमार, अवर निरीक्षक रंजीत कुमार, विष्णुदेव यादव के अलावा उत्पाद विभाग के सिपाही मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें