रुस में 30,000 हीरों से भरा चट्टान मिला

मॉस्को: रुस की एक खदान में 30,000 छोटे-छोटे हीरों से भरा एक अनोखे तरह का चट्टान मिला है. लाल और हरे रंग की यह चट्टान रुस के विशाल उदचनाया हीरा खदान में मिला है. नॉक्सविले में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टेनिसी के भूवैज्ञानिक लैरी टेलर ने बताया ‘ये 30,000 छोटे-छोटे हीरे हैं और कोई एक बड़ा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 21, 2014 3:58 PM

मॉस्को: रुस की एक खदान में 30,000 छोटे-छोटे हीरों से भरा एक अनोखे तरह का चट्टान मिला है. लाल और हरे रंग की यह चट्टान रुस के विशाल उदचनाया हीरा खदान में मिला है.

नॉक्सविले में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टेनिसी के भूवैज्ञानिक लैरी टेलर ने बताया ‘ये 30,000 छोटे-छोटे हीरे हैं और कोई एक बड़ा हीरा नहीं है, जो उत्साहित करने वाली चीज है. ऐसा लगता है कि ये तत्काल ही बने हैं.’

उन्होंने कहा कि चट्टान में हीरे की सघनता पारंपरिक हीरे के अयस्क से लाखों गुना अधिक है. जो औसतन प्रति टन एक से छह कैरेट होता है. विज्ञान की खबरें देने वाली वेबसाइट ‘लाइव साइंस’ के मुताबिक चट्टान में भरे हीरे एक मजबूत झुंड के रुप में हैं. यह चट्टान विज्ञान जगत को दान में दे दी गई है क्योंकि इन हीरों के छोटे आकार का होने की वजह से उनका रत्नों के रुप में कोई महत्व नहीं है.

टेलर ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में हीरों के मिलने और चट्टान के असामान्य रंग से पृथ्वी के भूवैज्ञानिक इतिहास से जुडे महत्वपूर्ण सुराग मिलेंगे. साथ ही इन हीरों की उत्पत्ति के बारे में पता चलेगा.

Next Article

Exit mobile version