21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

World Cancer Day 2024 : विश्व कैंसर दिवस आज, जानें क्या है सर्वाइकल कैंसर और कैसे करें इससे बचाव,VIDEO

World cancer day 2024: जानिए क्यों मनाया जाता है ये खास दिन, क्या है सर्वाइकल कैंसर नामक घातक बीमारी और इससे बचाव के लिए क्या है एक्सपर्ट्स की सलाह.

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे हर साल दुनियाभर में लाखों मौतें होती है. हर साल 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे के रूप में मनाया जाता है . इस खास दिन पर विश्वभर के लोग साथ मिलकर कैंसर से लड़ने और इस बिमारी को रोकने के लिए एक दूसरे को प्रेरित करते हैं. इस दिन को मनाने के पीछे एक खास उद्देश्य है और साथ ही हर साल इस दिन के लिए एक खास थीम रखा जाता है. इस साल का थीम ‘क्लोज दी केयर गैप: एवरीवन डिज़र्व्स एक्सेस टू कैंसर केयर’ रखा गया है. हाल ही में सर्वाइकल कैंसर का काफी जिक्र है क्योंकि इसके केस भारत में काफी ज्यादा बढ़ गए हैं. बीते दिनों जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार का बजट पेश किया तो उसमें खास तौर से सर्वाइकल कैंसर के लिए फ्री टीका था. इस स्कीम के तहत सरकार की ओर से 9 से 14 साल की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी. सर्वाइकल कैंसर वह कैंसर है जो गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में शुरू होता है. गर्भाशय ग्रीवा गर्भाशय (गर्भ) का निचला, संकीर्ण सिरा है.

Also Read: World Cancer Day 2024: कैंसर से बचना है तो इन 5 चीजों को करें अपने डायट में शामिल, आज से ही करें फॅालो

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें