18.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

साइंटिस्टों का कमाल! कैमरे में कैद हुई पौधों की बातचीत, देखें वीडियो

Talking Plat Video - जापान के वैज्ञानिकों ने पौधों को आपस में बातचीत करते हुए कैमरे में कैद कर लिया है. लोग इस पर अलग-अगल रिएक्शन दें रहें हैं.

Talking Plat Video: आपने तो बचपन से पढ़ते आया हैं कि प्लांट एक लिविंगथिंग ऑबजेक्ट है. वह हर एक काम को परफॉर्म करता है, जो समान्य तैर पर मनुष्य करते हैं. लेकिन आपने कभी पौधों को बात करते हुए नहीं देखा होगा. आपको जानकारी के लिए बता दें कि सोशल मीडिया पर एक यूजर ने पौधों के बात रकने का वीडियो शेयर किया है. जापान के वैज्ञानिकों ने पौधों को आपस में बातचीत करते हुए कैमरे में कैद कर लिया है.


Also Read: VIRAL: रामलला का AI अवतार देखा आपने? आंखें खुली की खुली रह जाएंगी

सोशल मीडिया पर लोग इस वायरल वीडियो पर अलग-अगल रिएक्शन दें रहें हैं. एक ने लिखा कि मुझें तो इसमें बात करने जैसा कुछ धिख ही नहीं रहा है, तो वही दूसरे ने इस पर रिएक्ट करते हुए लिखा कि पत्तियों का डांस करना भी कम्युनिकेशन ही है. इस तरह से लोग इस पोस्ट पर अपनी अलग – अलग विचार रख रहें हैं.

Also Read: VIRAL: कुत्ते की ड्राइविंग देख आप भी रह जाएंगे दंग, वीडियो हुआ वायरल

वैज्ञानिकों को वाष्पशील कार्बनिक यौगिक (VOCs) के जरिए पता चला कि पौधे आपस में बात करते हैं. शोधकर्ताओं ने अध्ययन किया कि कैसे क्षतिग्रस्त पौधों ने VOCs के जरिए प्रतिक्रिया देकर अन्य पौधों को खतरे की चेतावनी दी. कैल्शियम सिग्नल का पता लगाने के लिए हरे रंग की चमक उत्सर्जित करने वाला एक बायोसेंसर भी जोड़ा गया. इसके बाद वीडियो में दिखा कि क्षतिग्रस्त पौधे अपने पड़ोसियों को खतरे के बारे में बताने के लिए कैल्शियम सिग्नल के साथ प्रतिक्रिया कर रहे हैं, जो उनकी पत्तियों पर देखा जा सकता है.

Also Read: Viral Video: हेलमेट में बैठा हुआ था सांप, देख कर कांप जाएंगे आप

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें