21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर सोशल मीडिया में क्या चल रहा है?

Ram Mandir Pran Pratishtha Social Media Trends - अयोध्या स्थित नवनिर्मित राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सोशल मीडिया भी राम-मय हो गया है. 'एक्स' पर लोगों का उत्साह अलग ही लेवल पर नजर आ रहा है. इस अवसर पर सोशल मीडिया में क्या-क्या चल रहा है? आइए नजर डालें -

Ram Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या में राम मंदिर में श्री रामलला के नवीन विग्रह की सोमवार को प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे संबंधित अनुष्ठान में भाग लिया और रामलला की पूजा-अर्चना की. राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान प्रतिमा का अनावरण किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथ में चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर के गर्भगृह में किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की मौजूदगी में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह हुआ.

अयोध्या स्थित नवनिर्मित राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सोशल मीडिया भी राम-मय हो गया है. ‘एक्स’ पर लोगों का उत्साह अलग ही लेवल पर नजर आ रहा है. इस दौरान #RamMandirPranPrathistha , #राम_अकेले_आए_हैं , #WorldInAyodhya , #JaiShreeRam , #AyodhaRamMandir , #RamMandirAyodhya , #सुस्वागतम्_प्रभु_श्री_राम टॉपिक्स टॉप ट्रेंड में छाये रहे. कुल मिलाकर इन पर लाखों पोस्ट्स किये जा चुके हैं. और इन पर जम कर लाइक, कमेंट, शेयर हो रहा है. अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सोशल मीडिया में क्या-क्या चल रहा है? आइए नजर डालें –

चांदी का छत्र लेकर आये पीएम मोदी

श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा से पूर्व सुनहरे रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया. प्रधानमंत्री इस दौरान अपने हाथ में लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का छत्र भी लेकर आये. गर्भगृह में मोदी ने पंडितों के मंत्रोच्चार के बीच अनुष्ठान शुरू किया. उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लिए ‘संकल्प’ लिया.

12 बजकर 29 मिनट पर की गई रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा

अनुष्ठान में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल हुए. इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद रहे. पीटीआई-भाषा ने एक आधिकारिक प्रवक्ता के हवाले से बताया कि मध्याह्न में साढ़े बारह बजे (12 बजकर 29 मिनट पर) रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की गई. इस दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों ने मंदिर परिसर पर पुष्प वर्षा की.

पीएम मोदी का ‘एक्स’ पर पोस्ट

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, अयोध्या धाम में श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है. इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है. जय सियाराम.

सुबह आठ बजे से ही शुरू हो गया मेहमानों का मंदिर परिसर में आगमन

इससे पहले सुबह आठ बजे से ही मेहमानों का मंदिर परिसर में आगमन शुरू हो गया था. सभी मेहमानों को जन्मभूमि पथ होते हुए मंदिर परिसर में प्रवेश दिलाया गया, उन्हें रामनामी पटका पहनाया गया और निर्धारित स्थान पर बैठाया गया. इस बीच सोनू निगम, अनुराधा पौडवाल और शंकर महादेवन ने अपनी प्रस्तुति भी दी.

योगी आदित्यनाथ ने स्वागत में किये पोस्ट

इसके पहले योगी ने इस पुण्य अवसर का साक्षी बनने आ रहे सभी अतिथियों, प्रधानमंत्री मोदी और आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) प्रमुख मोहन भागवत के स्वागत में अपना संदेश पोस्‍ट किया.

सोमवार की सुबह सोशल मीडिया मंच ‘एक्‍स’ पर अपने संदेश में योगी ने कहा, ‘श्री राम लला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के पुण्य अवसर के साक्षी बनने आ रहे सभी अतिथि महानुभावों का सप्तपुरियों में श्रेष्ठ, मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम की प्राकट्य भूमि श्री अयोध्या धाम में हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है. जय सियाराम.

अपने सिलसिलेवार पोस्ट में योगी ने कहा, अद्भुत, अविस्मरणीय, अलौकिक क्षण! आज आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की गरिमामयी उपस्थिति में आराध्य प्रभु श्री राम की पावन जन्मस्थली श्री अयोध्या धाम में प्रभु श्री राम लला के नूतन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान संपन्न होने जा रहा है. प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज असंख्य राम भक्तों की प्रतीक्षा पूर्ण होने जा रही है. संपूर्ण देश आस्था और भक्ति के सागर में डूबकर ‘राममय’ हो गया है. जय श्री राम!

उन्‍होंने प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए कहा, जय सियाराम! प्रभु श्री राम और माता सीता के चरण रज से पावन हुई धरा श्री अयोध्या धाम में ‘नये भारत’ में सांस्कृतिक पुनर्जागरण के शिल्पी, देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन!

उन्‍होंने एक अन्य पोस्ट में राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत का स्वागत करते हुए कहा, प्रभु श्री राम की प्राण-प्रिय नगरी श्री अयोध्या धाम में श्री राम लला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आरएसएस के माननीय सरसंघचालक आदरणीय मोहन भागवत का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन!

योगी ने कहा, श्री अयोध्या धाम स्थित प्रभु श्री राम जन्मभूमि मंदिर में श्री रामलला के नवीन विग्रह के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में देश-दुनिया से पधार रहे पूज्य संतों व धर्माचार्यों का हार्दिक स्वागत-अभिनंदन! श्री अयोध्या धाम में आपकी गरिमामयी उपस्थिति ‘रामराज्य’ के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को और अधिक मजबूती प्रदान करेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें