17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अब चुटकियों में कर सकेंगे 5 लाख रुपये तक का इंस्टैंट फंड ट्रांसफर, NPCI ने नियमों में किया बदलाव, जानें यहां

NPCI - IMPS एक ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट फंड ट्रांसफर सुविधा है. इसके जरिए यूजर्स को 5 लाख रुपये तक IMPS करने की सुविधा दी जाती है. मतलब यूजर्स को अब फंड ट्रांसफर करने के लिए अन्य डिटेल जैसे IFSC कोड डालने की जरूरत नहीं होगी.

NPCI: साल 2024 का फरवरी मंथ आज से शुरू हो गया है. ऐसे में NPCI ने नेटबैंकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है. नए बदलाव को जानने के लिए बनें रहें इस खबर के अंत तक. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी (NPCI) ने नए नेटबैंकिंग के नियमों में बदलाव कर दिया है, जो आज यानी 1 फरवरी 2024 से लागू होने को है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि इन बदलाव का ऐलान NPCI ने पिछले साल अक्टूबर माह में ही किया था. आपको यह भी बताते चले कि यह बदलाव IMPS यानी इम्मिडियेट पेमेंट सर्विस के लिए किया गया है. NPCI के सर्कुलर के मुताबिक ग्राहक बिना बेनिफिशियरी जोड़े एक बैंक से दूसरे बैंक के बीच करीब 5 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं. यह नियम आज से लागू हो रहा है.

बैंकों को मिला निर्देश

ऐसे में रेगुलेटरी बॉडी के सभी मेंबर्स को 31 जनवरी तक मोबाइल नंबर और बैंक से IMPS करने के लिए नए नियम को 31 जनवरी तक लागू करने का निर्देश दिया गया था. आपको बता दें कि IMPS सर्विस में 24×7 फंड ट्रांसफर की सुविधा मिलती है.

Also Read: Rules Changing in 2024: सिम कार्ड से लेकर UPI तक के बदलेंगे नियम, नए साल में जानें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर
5 लाख तक फंड कर पाएंगे ट्रांसफर

IMPS एक ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट फंड ट्रांसफर सुविधा है. इसके जरिए यूजर्स को 5 लाख रुपये तक IMPS करने की सुविधा दी जाती है. मतलब यूजर्स को अब फंड ट्रांसफर करने के लिए अन्य डिटेल जैसे IFSC कोड डालने की जरूरत नहीं होगी. अब आपको केवल लाभार्थी के बैंक का नाम, बैंक में लिंक लाभार्थी का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और आप देखते ही देखते पूरे ₹ 5 लाख रुपयों का ट्रांसफर कर पाएंगे.

ऐसे करें फंड ट्रांसफर

  • सबसे पहले आपको IMPS ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा. यह एक नई फंड ट्रांसफर सुविधा है.

  • इसमें आपको मोबाइल नंबर और बेनिफिशियरी बैंक नेम सेलेक्ट करना होगा.

  • उसके बाद फिर आपको जितना फंड ट्रांसफर करना है, उसे सेलेक्ट कर लेना होगा. इसकी लिमिट बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गई है.

  • इसके बाद आपको कंफर्म बटन पर क्लिक कर देना होगा. जैसे आप कंफर्म बटन पर टैप करेंगे आपके पास एक ओटीपी आएगा.

  • इसके बाद आपको ओटीपी दर्ज कर देना होगा.

Also Read: Online Scam: स्कैमर्स को कहां से मिलती है आपकी डिटेल्स ? यहां जानें

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें