16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeटेक्नोलॉजीGoogle ने रॉलआउट किया AI बेस्ड नोट ऐप NotebookLM, मिलेगा Gemini का सपोर्ट

Google ने रॉलआउट किया AI बेस्ड नोट ऐप NotebookLM, मिलेगा Gemini का सपोर्ट

Google के अनुसार, Notebook LLM यूजर्स को को कई पावरफुल फीचर्स ऑफर करता है, जो उनके नोट लेने के अनुभव को बेहतर बनाती हैं. कंपनी इसे दस्तावेज को समझने और तर्क करने में मदद करने के लिए एक उपकरण बताती है, और यह एक दर्जन से अधिक नयी सुविधाएं पेश करती है.

Google ने आधिकारिक तौर पर अपना AI आधारित नोट-टेकिंग ऐप, NotebookLM को लॉन्च कर दिया है. खास फीचर्स वाली गूगल की यह सुविधा इसके जेमिनी प्रो लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) की शक्ति का उपयोग करता है. नोटबुकएलएम एक प्रयोगात्मक एआई-संचालित ऐप है, जिसे उपयोगकर्ताओं को नोट्स लेने, उन्हें सारांशित करने, उनके बारे में विशिष्ट जानकारी खोजने और यहां तक कि सामग्री के आधार पर रूपरेखा और सुझाव बनाने में सहायता करने के लिए डिजाइन किया गया है.

मूल रूप से प्रोजेक्ट टेलविंड के रूप में जाना जाने वाला, नोटबुकएलएम का पहली बार Google I/O 2023 में अनावरण किया गया था और तब से इसमें महत्वपूर्ण विकास हुआ है. अब कंपनी के उन्नत जेमिनी प्रो द्वारा संचालित, नोटबुकएलएम यूएस में उपयोगकर्ताओं और 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए उपलब्ध है. इसे जल्द ही अन्य देशों में भी लागू किया जाएगा.

Also Read: ChatGPT से कैसे मुकाबला करेगा Google का नया AI टूल Gemini

Google के अनुसार, Notebook LLM यूजर्स को को कई पावरफुल फीचर्स ऑफर करता है, जो उनके नोट लेने के अनुभव को बेहतर बनाती हैं. कंपनी इसे दस्तावेज को समझने और तर्क करने में मदद करने के लिए एक उपकरण बताती है, और यह एक दर्जन से अधिक नयी सुविधाएं पेश करती है जो उपयोगकर्ताओं को पढ़ने, नोट लेने और लिखने के बीच निर्बाध रूप से सामंजस्य करने की अनुमति देती है.

गूगल ने अपने सालाना Google IO 2023 में कई मजेदार फीचर्स को पेश किया था. इनमें कई फीचर्स AI से जुड़े हुए थे. कंपनी ने प्रोजेक्ट टेलविंड भी पेश किया था. मालूम हो कि प्रोजेक्ट टेलविंड एक नये प्रकार का नोटबुक है, जिसे लोगों को अधिक तेजी से सीखने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है.

Also Read: Gemini 1.0: Google ने पेश किया दुनिया का सबसे पावरफुल AI टूल, ऐसे करेगा आपकी मदद
What Is Google Notebook LM ?

Google Notebook LM क्या है?

गूगल का दावा है कि उसका नया प्लैटफॉर्म Notebook LM गलत जानकारी और पक्षपात का जोखिम कम करता है, जो अन्य AI चैटबॉट्स में देखने को मिलते हैं. बताते चलें कि प्लैटफॉर्म को एआई चैटबॉट्स द्वारा गलत या भ्रामक जानकारी को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है. कंपनी ने कहा है कि यह टूल यूजर्स के लिए नोट लेने को और अधिक स्मार्ट बना देगा. यह एआई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर नोट्स को ऑर्गनाइज करने में यूजर्स को मदद देता है.

What are NotebookLM Features ?

NotebookLM की खूबी क्या है?

सवालों के जवाब देना : जो डॉक्यूमेंट आपने तैयार किया है, उसके बारे में आप इससे सवाल पूछ सकते हैं. यह आपके डॉक्यूमेंट से जुड़े सवालों का जवाब आसानी से दे सकता है. इसके साथ ही, यह बायोग्राफी और रिसर्च नोट्स पोस्ट करने में सक्षम है. डॉक्यूमेंट में अगर कोई भी समस्या है,  तो इसकी मदद से आप उसे दूर कर सकते हैं.

नये आइडियाज देना : सवालों के जवाब देने के अलावा, नोटबुकएलएम और भी कई तरह के काम कर सकता है. इसकी मदद से आप नये इनोवेटिव आइडिया निकाल सकते हैं. अगर आप कंटेंट राइटर हैं, तो यह टूल आपके काम आ सकता है. आप कंटेंट के लिए नये-नये आइडिया इससे पूछ सकते हैं.

फैक्ट्स को समराइज करना : गूगल के नोटबुकएलएम में आपके नोट्स और सोर्स से तथ्यों को समराइज करने की क्षमता है. यह पूरे कंटेंट को बिना पढ़े बड़े डॉक्यूमेंट को आसानी से समराइज कर सकता है. साथ ही, यह प्रमुख विषयों को हाइलाइट भी करता है. अगर आपके पास कोई बड़ा डॉक्यूमेंट है, तो आप गूगल के इस टूल की मदद से आप उसकी समरी तैयार कर सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें