21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Microsoft हटाने जा रहा Windows से यह ऐप्लिकेशन, 28 सालों से पीसी यूजर्स कर रहे इस्तेमाल

कंपनी अपने सालों पुराने एक ऐप को हमेशा के लिए बंद करने जा रही है. इसका मतलब यह हुआ कि जल्द ही इस ऐप काे यूजर्स टाटा-बायबाय कह सकते हैं. बता दें कि कंपनी का यह प्रोडक्ट विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ा है. यह जानकारी माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 11 बीटा बिल्ड के साथ सामने आई है.

WordPad App : माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स के लिए कंपनी का यह नया अपडेट काम का हो सकता है. दरअसल, कंपनी अपने सालों पुराने एक ऐप को हमेशा के लिए बंद करने जा रही है. इसका मतलब यह हुआ कि जल्द ही इस ऐप काे यूजर्स टाटा-बायबाय कह सकते हैं. बता दें कि कंपनी का यह प्रोडक्ट विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ा है. यह जानकारी माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 11 बीटा बिल्ड के साथ सामने आई है.

1995 के बाद से हर ऑपरेटिंग सिस्टम में वर्डपैड ऐप्लिकेशन दे रही माइक्रोसॉफ्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट 1995 के बाद से अपने हर ऑपरेटिंग सिस्टम में वर्डपैड ऐप्लिकेशन दे रहा था. वर्तमान में यह विंडोज 11 में भी मौजूद है. आपको बता दें कि अब माइक्रोसॉफ्ट कंपनी विंडोज 11 के नये बिल्ड में इसे हटानेवाली है. इसके साथ ही, इसे अब री-इनस्टॉल भी नहीं किया जा सकेगा. अगर आप सोचेंगे कि कंपनी ऐसा क्यों कर रही है, तो इसकी वजह वर्डपैड का इस्तेमाल बहुत कम होना बताया जा रहा है. इसके साथ ही, कंपनी ने इसके दो बेहतर अल्टरनेटिव यूजर्स को दे दिये गए हैं.

Also Read: क्या Microsoft ने गलती से Windows का अगला संस्करण Windows 12 को लीक कर दिया?

डीप्रिकेटेड विंडोज फीचर के रूप में क्लासीफाईड

सामने आयी जानकारी के अनुसार, वर्तमान बिल्ड से शुरू होने वाले ओएस की क्लीन इंस्टाॅलेशन करने के बाद वर्डपैड अब पहले से इंस्टॉल नहीं आयेगा. इसके अलावा, आने वाली रिलीज में, वर्डपैड को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा और एेप्लिकेशन को फिर से इंस्टॉल करना संभव नहीं होगा. माइक्रोसॉफ्ट वर्डपैड को डीप्रिकेटेड विंडोज फीचर यानी अस्वीकृत विंडोज फीचर के रूप में क्लासीफाई करता है. यह दिखाता है कि यह अब एक्टिव तौर पर डेवलप नहीं है और फ्यूचर विंडोज रिलीज में इसे खत्म किया जा सकता है.

वर्डपैड के बदले यूज करें ये दो ऐप्स

वर्डपैड यूजर्स के लिए अच्छी खबर यह है कि कंपनी ने इसे अभी स्टेबल विंडोज 11 वर्जन से नहीं हटाया है. आप अब भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. फिलहाल, बदलाव बीटा वर्जन में किये गए हैं जो बाद में स्टेबल वर्जन में भी आ सकता है. अगर आप वर्डपैड ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको इसके बदले माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या नोटपैड ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए. टेक्स्ट डॉक्यूमेंट के लिए आप नोटपैड का इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि .doc फाइल्स के लिए आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. दोनों ऐप्स में आपको नये फीचर्स दिये गए हैं, जिससे आपको काम करने में आसानी होगी.

Also Read: PDF को Excel में बदलने के आसान तरीके, आप भी जानें

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें