14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इस मेथड से जल्दी करें चेक, नहीं तो आपके साथ भी हो जाएगा फर्जीवाड़ा

अगर आपके नाम से कोई फर्जी सिम निकाल कर चला रहा हैं, तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता हैं. ऐसे में आपके लिए यह जानना काफी जरूरी है कि आपके नाम कोई फर्जी सिम तो नही चला रहा.

आपके नाम पर पूरे देश में कितने फर्जी सिम चल रहे हैं, आपको पता है क्या अगर नहीं तो यह खबर आपके लिए ही है. अगर आपके नाम से कोई फर्जी सिम निकाल कर चला रहा हैं, तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता हैं. ऐसे में आपके लिए यह जानना काफी जरूरी है कि आपके नाम कोई फर्जी सिम तो नही चला रहा. अगर आपके आईडी का दुरुपयोग करके किसी ने सिम लिया होगा और वो कोई फर्जीवाड़ा करता है, तो जाहिर सी बात है की पुलिस आपको ही पकड़ेगी. तो इससे बचने के लिए आपको ये प्रोसेस अपनाना पड़ेगा. इसके लिए गवर्नमेंट ऑथराइज्ड इस वेबसाइट पर जा कर आपको डिटेल्स चेक करना पड़ेगा. आइए बताते है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस.

फॉलो करें ये स्टेप

  1. सबसे पहले अपनी पसंद का इंटरनेट ब्राउज़र खोलें और ‘टैफकॉप पोर्टल’ खोजें. आप ‘संचार साथी’ पोर्टल पर जाकर भी विकल्प पा सकते हैं.

  2. दिखाई देने वाले पेज पर आपसे अपना मोबाइल नंबर टाइप करने और एक कैप्चा दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.

  3. एक बार हो जाने के बाद, ‘वैलिडेट कैप्चा’ पर क्लिक करें और आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा. इसे ओटीपी फ़ील्ड में दर्ज करें और ‘लॉगिन’ बटन पर टैप करें.

Also Read: Baby Cry Translator: छोटे बच्चे के रोने की वजह बताएगा यह ऐप, सब्सक्रिप्शन की इतनी है फीस
ऐसे करें रिपोर्ट

वेबपेज पर आप उन मोबाइल नंबरों को देख सकते हैं जो आपके नाम के तहत सक्रिय हैं. यदि आपको कोई ऐसा नंबर मिलता है जो संदिग्ध लगता है, तो आप बाईं ओर स्थित टिक बॉक्स पर क्लिक करके इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं, ‘मेरा नंबर नहीं’ विकल्प चुनें और नीचे ‘रिपोर्ट’ बटन पर क्लिक करने के लिए आगे बढ़ें. ऐसा करने पर दूरसंचार विभाग को सूचित किया जाएगा कि नंबर आपका नहीं है, जिसके बाद सरकार उस विशेष नंबर के लिए सेवाएं बंद कर सकती है. यदि आपको अब किसी विशेष कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है, तो ‘आवश्यक नहीं’ विकल्प चुनने से काम चल जाएगा. आप ‘आवश्यक’ विकल्प भी चुन सकते हैं और सरकार को यह बताने के लिए ‘रिपोर्ट’ बटन दबा सकते हैं कि आप सक्रिय रूप से मोबाइल नंबरों का उपयोग कर रहे हैं.

Also Read: Truecaller यूजर्स के लिए बड़ा अलर्ट, यह गलती आप पर पड़ सकती है बहुत भारी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें