18.8 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Apple ने Samsung की बढ़ा दी टेंशन, जल्द आ रहे फोल्डेबल आईफोन और आईपैड

फोल्डेबल iPhone के साथ ही टेक दिग्गज एक फोल्डेबल आईपैड ( iPad) पर भी काम कर सकता है, जिसका साइज 8-इंच डिस्प्ले वाले आईपैड मिनी के समान हो सकता है. ऐसा प्रतीत होता है कि Apple इंजीनियर हर फोल्डेबल फोन के केंद्र में दिखाई देने वाली क्रीज को कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

iPhone 16 flip: फोल्डेबल फोन का मार्केट इतना विकसित हो जाएगा. ये किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा. आपको जानकारी के लिए बता दें कि फोल्डेबल फोन्स मार्केट में अभी तक सिर्फ एंड्रॉयड के ही फोन्स देखने मिलते है. इसमें में भी बहुत गिने – चुने प्लेयर ही मौजूद हैं. लेकिन अब फोल्डेबल फोन्स की दुनिया में आइफोन भी एंट्री मारने वाला है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल ( Apple) पहले से ही दो फोल्डेबल iPhone के साथ-साथ एक फोल्डेबल iPad पर भी काम कर रहा है. हालांकि हमारे पास इस बात की सटीक जानकारी नहीं है कि फोल्डेबल iPhone Apple के iPhone लाइनअप में कैसे फिट बैठता है, क्यूपर्टिनो के पास वर्तमान में दो फ्लिप-स्टाइल फोल्डेबल iPhone पर काम चल रहा है. द इंफॉर्मेशन के मुताबिक, ऐपल एक बाहरी स्क्रीन वाला फोल्डेबल आईफोन बनाना चाहता है, लेकिन प्रोजेक्ट पर काम कर रहे इंजीनियर ऐसा करने में संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि यह आसानी से टूट सकता है. इससे पता चलता है कि कंपनी का लक्ष्य एक फोल्डेबल फोन बनाना है जो “मौजूदा आईफोन मॉडल जितना पतला” हो, लेकिन कथित तौर पर बैटरी और डिस्प्ले जैसे घटकों के कारण डिवाइस की मोटाई बढ़ने के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.

Also Read: 50 हजार रुपये से कम में iPhone 15 खरीदने का ऑफर लाये मुकेश अंबानी
फोल्डेबल iPhone के साथ आईपैड भी

फोल्डेबल iPhone के साथ ही टेक दिग्गज एक फोल्डेबल आईपैड ( iPad) पर भी काम कर सकता है, जिसका साइज 8-इंच डिस्प्ले वाले आईपैड मिनी के समान हो सकता है. ऐसा प्रतीत होता है कि Apple इंजीनियर हर फोल्डेबल फोन के केंद्र में दिखाई देने वाली क्रीज को कम करने की कोशिश कर रहे हैं और एक हिंज पर काम कर रहे हैं जो डिवाइस को खोलने पर सपाट रहने की अनुमति देता है. इससे यह संकेत नहीं मिलता है कि क्या ऐपल फोल्डिंग आईपैड के पक्ष में आईपैड मिनी को बंद कर देगा, लेकिन यह एक संभावना हो सकती है, क्योंकि आईपैड मिनी एक बड़ा रेव्न्यू खींचने वाला नहीं है.

Also Read: iPhone 16 में iOS 18 के साथ मिलेगा यह खास AI फीचर, सैमसंग को होगी टेंशन?
ऐपल का पहला फोल्डेबल आईफोन और आईपैड

ऐपल ने अभी तक मार्केट में फोल्डेबल आईफोन पेश नहीं किया है, हालांकि सैमसंग जैसे उसके प्रतिस्पर्धी पहले से ही बाजार में फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश कर रहे हैं. फोल्डेबल स्मार्टफोन यूजर्स को फोन को मोड़कर बंद करने और फिर खोलने पर बड़ी स्क्रीन दिखाने की सुविधा देते हैं, जो मौजूदा फोन फॉर्म फैक्टर के साथ संभव नहीं है. ऐसा कहा जा रहा है कि. विश्लेषकों ने भविष्यवाणी की है कि Apple एक फोल्डेबल डिवाइस पेश करेगा. हालांकि, यह संभवतः iPhone नहीं होगा. दो साल पहले, सीसीएस इनसाइट ने भविष्यवाणी की थी कि ऐपल 2024 में फोल्डिंग स्क्रीन वाला आईपैड लॉन्च करेगा.

ऐपल एक्टिवली फोल्डेबल आइफोन पर कर रहा काम

पिछले साल, एपल (Apple) को एक पेटेंट से सम्मानित किया गया था जो उस तकनीक का वर्णन करता है जो यूजर्स को कार्य करने के लिए केवल स्क्रीन ही नहीं, बल्कि डिवाइस के कई हिस्सों को छूने की अनुमति देगा. ऐसा कहा जा रहा है कि ऐपल (Apple) एक्टिवली फोल्डेबल आइफोन iPhone पर काम कर रहा था, लेकिन कंपनी ने 2020 में डिवाइस पर काम रोक दिया था. हालांकि, उसने एक बार फिर फोल्डेबल डिवाइस पर काम शुरू कर दिया है. इस बात की हमेशा संभावना रहती है कि ऐपल (Apple) फोल्डेबल आईफोन (iPhone) तब तक लॉन्च न करे जब तक कि यह सुनिश्चित न हो जाए कि डिवाइस बाजार में कुछ नया जोड़ता है जिसे वर्तमान iPhone फॉर्म फैक्टर के साथ हासिल नहीं किया जा सकता है.

Also Read: iPhone 15 Pro जैसा दिखने वाला सस्ता फोन लेकर आयी देसी कंपनी LAVA, कीमत जानकर उछल पड़ेंगे आप

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें