18.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सावधान! *401# डायल कर अज्ञात नंबर पर कॉल करना पड़ सकता है महंगा, धोखाधड़ी का खतरा

*401# डायल कर अज्ञात नंबर पर कॉल करने से जालसाजों को सभी संबंधित उपयोगकर्ता के ‘इनकमिंग कॉल’ प्राप्त करने की अनुमति मिल जाती है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है. यदि कोई ऐसा करना है तो इससे उपयोगकर्ता के मोबाइल पर जो भी फोन आएंगे, वह अज्ञात व्यक्ति के फोन पर ‘फॉरवार्ड’ हो जाता है.

दूरसंचार विभाग ने गुरुवार को उपयोगकर्ताओं को गलत इरादे से किये जाने वाले फोन कॉल को लेकर आगाह किया. उन्हें वैसे कॉल से सतर्क रहने को कहा गया है, जिसमें ‘स्टार 401 हैसटैग’ (*401#) डायल करने के बाद किसी अज्ञात नंबर पर फोन करने को कहा जाता है.

धोखाधड़ी का खतरा

*401# डायल कर अज्ञात नंबर पर कॉल करने से जालसाजों को सभी संबंधित उपयोगकर्ता के ‘इनकमिंग कॉल’ प्राप्त करने की अनुमति मिल जाती है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है. यदि कोई उपयोगकर्ता ऐसा करना है तो इससे उपयोगकर्ता के मोबाइल पर जो भी फोन आएंगे, वह कॉल करने वाले अज्ञात व्यक्ति के फोन पर ‘फॉरवार्ड’ हो जाता है.

सरकार ने यूजर को किया सावधान

विभाग ने नागरिकों को गलत इरादे से किये जाने वाले ऐसे इनकमिंग कॉल से सावधान रहने की सलाह दी है, जिसमें उन्हें ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने और उसके बाद किसी अज्ञात मोबाइल नंबर को डायल करने के लिए कहा जाता है. बयान के अनुसार, यह नागरिकों के मोबाइल पर आने कॉल को अज्ञात मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फॉरवर्डिंग को चालू करता है. इससे जालसाजों को सभी इनकमिंग कॉल प्राप्त करने की अनुमति मिलती है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है.

Also Read: Galaxy AI: मोबाइल की दुनिया में नई क्रांति, अब कॉलिंग के दौरान भाषा नहीं बनेगी बाधा

ऐसे हो सकते हैं ठगी के शिकार

दूरसंचार विभाग ने गड़बड़ी के तौर-तरीकों के बारे में बताते हुए कहा कि एक जालसाज एक दूरसंचार ग्राहक को कॉल करेगा और उनके दूरसंचार सेवा प्रदाता से ग्राहक सेवा प्रतिनिधि या तकनीकी सहायता कर्मचारी बताएगा. इसके बाद गड़बड़ी करने वाला कहता है कि या तो उनके सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की गुणवत्ता से संबंधित कुछ दिक्कत है. फिर, ग्राहक को समस्या को ठीक करने के लिए एक विशिष्ट कोड डायल करने के लिए कहा जाता है. कोड आमतौर पर ‘स्टार 401 हैसटैग’ से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है. एक बार ऐसा हो जाने पर, संबंधित मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल ‘फॉरवर्डिंग’ चालू हो जाती है.

Also Read: VIRAL: मोबाइल फोन चलाने का समझौता देख लोग बोले- इतनी शर्तें तो म्यूचुअल फंड में भी नहीं

कॉल फॉरवार्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करें

दूरसंचार विभाग ने कहा कि दूरसंचार सेवा प्रदाता कभी भी अपने ग्राहकों को ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने के लिए नहीं कहते हैं. नागरिकों को सलाह दी है कि वे कॉल फॉरवार्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करें और यदि ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करके कॉल ‘फॉरवार्डिंग’ की सुविधा दी गयी है तो उसे तुरंत बंद करे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें