24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

WBBSE Madhyamik Exam : माध्यमिक परीक्षा के पहले दिन ही लीक हुआ इस विषय का प्रश्न पत्र

बोर्ड के अध्यक्ष रामानुज गंगोपाध्याय ने कहा कि परीक्षा का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर जारी होने के एक घंटे के भीतर ही दोषियों की पहचान कर ली गयी. मालदा के दो अभ्यर्थियों की परीक्षा रद्द कर दी गयी है.

पश्चिम बंगाल में कड़ी व्यवस्था के बावजूद माध्यमिक परीक्षा (Madhyamik Exam) का प्रश्न पत्र फिर से लीक हो गया है. प्रथम भाषा की परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. टेस्ट के अंत में पता चला कि वायरल प्रश्न बिल्कुल असली प्रश्न पत्र से मिलता -जुलता है. प्रारंभिक तौर पर पता चला है कि यह प्रश्न पत्र मालदा से लीक हुआ है. माध्यमिक बोर्ड शुरू से ही प्रश्नों के लीक होने को रोकने का प्रयास करता रहा है. कई कड़ कदम उठाए गए. इसके बावजूद प्रश्न पत्र लीक हो गया है. इस घटना पर बोर्ड ने कहा कि परीक्षा खत्म होने के एक घंटे के अंदर ही दोषियों की पहचान कर ली गई. मालदा के दो अभ्यर्थियों की परीक्षा रद्द कर दी गयी है.

प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न के आगे एक क्यूआर कोड किया गया था मुद्रित

हर साल परीक्षा से पहले माध्यमिक परीक्षा के प्रश्न लीक होने के आरोप सामने आते हैं. इस समस्या से बचने के लिए मध्य शिक्षा बोर्ड ने इस वर्ष अतिरिक्त सावधानी बरती थी. इस साल प्रश्नपत्र इस तरह से डिजाइन किए गए थे कि अगर कोई उनकी तस्वीर ले तो उन्हें पहचान सके. बोर्ड ने प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न के आगे एक क्यूआर कोड मुद्रित किया था. बोर्ड ने कहा कि अगर कोई तस्वीर लेता है तो क्यूआर कोड से यह पहचानना संभव है कि तस्वीर कहां ली गई है. परिषद ने यह जानने की मांग की कि क्या प्रश्न का फोटो राज्य के किसी हिस्से से लिया गया था। मालदह के दो छात्र उस जाल में फंस गये हैं.

Also Read: Madhyamik Exam 2024 : कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरु हुई माध्यमिक परीक्षा
प्रश्नों की तस्वीरें लेना प्रतिबंधित है छात्रों को पहले ही दी गई थी जानकारी

बोर्ड के निर्देशों के अनुसार, प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर परीक्षकों ने छात्रों को पहले ही सूचित कर दिया था कि प्रश्नों की तस्वीरें लेना प्रतिबंधित है. परीक्षा केंद्र के प्रभारी शिक्षकों को यह भी बताना होगा कि अगर किसी ने तस्वीर खींची, तो उसे सजा मिलेगी. ऐसे ही बोर्ड से निर्देश आ गया. ऐसा पाया गया है कि कोलकाता के कई स्कूलों में शिक्षकों ने परीक्षा शुरू होने से पहले ही परीक्षार्थियों को बोर्ड के दिशा-निर्देशों की जानकारी देकर सचेत कर दिया था.

Also Read: WBBSE Madhyamik Exam: कल से बदले हुए समय के अनुसार शुरु हाेगी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा
मालदा के दो अभ्यर्थियों की किया गया गिरफ्तार

बोर्ड के अध्यक्ष रामानुज गंगोपाध्याय ने कहा कि परीक्षा का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर जारी होने के एक घंटे के भीतर ही दोषियों की पहचान कर ली गयी. बोर्ड इसे अपनी सफलता के तौर पर देखता है. रामानुज ने कहा, ”मालदा के दो छात्रों ने यह काम किया. उनकी पहचान पहले ही हो चुकी है. उनकी परीक्षाएं पूरी तरह से रद्द कर दी गई हैं. बोर्ड ने माध्यमिक का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है.

Also Read: Madhyamik Exam 2024 : माध्यमिक परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम खुले, हेल्पलाइन नंबर जारी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें