राजकीय सम्मान के साथ होगी आखिरी विदाई : सीएम

कोलकाता. महान लेखिका महाश्वेता देवी के निधन पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गहरा शोक व्यक्त किया है. साथ ही उन्हें पूरे राजकीय सम्मान के साथ आखिरी विदाई देने की घोषणा की है. दिल्ली में मौजूद मुख्यमंत्री ने महाश्वेता देवी की मौत की खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा : उनके साथ उनका काफी पुराना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 29, 2016 6:52 AM

कोलकाता. महान लेखिका महाश्वेता देवी के निधन पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गहरा शोक व्यक्त किया है. साथ ही उन्हें पूरे राजकीय सम्मान के साथ आखिरी विदाई देने की घोषणा की है. दिल्ली में मौजूद मुख्यमंत्री ने महाश्वेता देवी की मौत की खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा : उनके साथ उनका काफी पुराना आैर गहरा संपर्क था.

वह जब केंद्र में मंत्री थीं, तब उनसे अक्सर मुलाकात होती थी, 2006 में जब कृषि भूमि आंदोलन शुरू हुआ, तब वह हमारे आंदोलन के समर्थन में हमारे साथ थीं. उस आंदोलन के समय ही हम लोगों के बीच एक ऐसा रिश्ता बना, जो वक्त के साथ आैर गहराता चला गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी मौत एक ऐसा नुकसान है, जिसकी भरपाई नहीं की जा सकती है.

वह बंगाल की मां की तरह थीं, मेरी अभिभावक थीं. मेरी मां की मौत के बाद वह अक्सर फोन कर पूछती थीं कि मैंने खाना खाया है या नहीं. सुश्री बनर्जी ने कहा कि हम लोगों ने पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार करने का फैसला किया है. गुरुवार को उनका पार्थिव शरीर पीस वर्ल्ड में रखा जायेगा. काफी लोग उन्हें श्रद्धांजलि देना चाहते हैं. आम लोगों के आखिरी दर्शन एवं श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए उनके शव को शुक्रवार सुबह दस बजे से दोपहर साढ़े बारह बजे तक रवींद्र सदन में रखा जायेगा, जहां आम लोग उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. उसके बाद दोपहर एक बजे उनके अंतिम संस्कार के लिए आखिरी सफर शुरू होगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि आखिरी संस्कार कहां होगा, इस बारे में उनके परिवारवालों से बातचीत कर हम लोग फैसला करेंगे.

देश ने एक महान लेखिका को खो दिया

कोलकाता. महान लेखिका व सामाजिक कार्यकर्ता महाश्वेता देवी की मौत ने साहित्य के क्षेत्र में एक ऐसा रिक्त स्थान छोड़ दिया है, जिसे भरना शायद ही संभव हो. उनकी मौत की सूचना मिलने के बाद से ही दुनिया भर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. समाज का हर वर्ग उस महान लेखिका को अपने स्तर व अनुभव से श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने महाश्वेता देवी की मौत पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है. अपने ट्वीटर अकाउंट द्वारा महाश्वेता देवी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने लिखा है कि भारत ने एक महान लेखिका को खो दिया है. बंगाल ने एक गौरवमयी मां को गंवा दिया है. मैंने अपना एक निजी मार्गदर्शक खो दिया है. ‘महाश्वेता दी’ आप हमेशा शांति में रहें.

Next Article

Exit mobile version