माध्यमिक की छात्रा की रेप के बाद हत्या

आसनसोल (जामुड़िया): आसनसोल के जामुड़िया में माध्यमिक की एक छात्रा की दुष्कर्म के बाद हत्या की जघन्य वारदात से लगातार दूसरे दिन जमकर बवाल हुआ. हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को तितर-बितर किया. क्षेत्र में धारा 144 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 28, 2016 2:02 AM
आसनसोल (जामुड़िया): आसनसोल के जामुड़िया में माध्यमिक की एक छात्रा की दुष्कर्म के बाद हत्या की जघन्य वारदात से लगातार दूसरे दिन जमकर बवाल हुआ. हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को तितर-बितर किया. क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गयी है. उधर, केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री और भाजपा सांसद बाबुुल सुप्रियो के नेतृत्व में पार्टी नेताओं ने पुलिस के साथ नोंकझोंक के बीच बुधवार को पीड़िता के परिजनों से मुलाकात की और इंसाफ दिलाने का भरोसा दिया.
क्या है मामला: चार नंबर वार्ड अंतर्गत ग्वाला पाड़ा निवासी सब्जी विक्रेता की 16 वर्षीय भांजी व माध्यमिक की छात्रा का शव मंगलवार को छह नंबर बाइपास के किनारे स्थित परित्यक्त खदान से बरामद किया गया. वह सोमवार से लापता थी. आरोप है कि बलात्कार के बाद उसकी हत्या कर दी गयी. पोस्टमार्टम में भी इसकी पुष्टि हुई है. इसके बाद से ही दो समुदायों तथा पुलिस के बीच बुधवार तक लगातार संघर्ष की स्थिति बनी रही. पुलिस ने धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगा रखी है. इधर, बुधवार की देर शाम सुप्रियो के नेतृत्व में भाजपा नेता पुलिस आयुक्त कार्यालय में पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) अरविंद दत्ताचौधरी से मिले. पुलिस ने नामजद युवक राजा अंसारी व युवती सवीना परवीन उर्फ शहबाज खातून को गिरफ्तार किया है.
मृतका की बहन ने बताया कि पीड़िता जामुड़िया बालिका हिंदी विद्यालय में माध्यमिक की परीक्षार्थी थी. उसकी मां जयपुर में रहती है. पीड़िता ननिहाल में रह कर शिक्षा ग्रहण कर रही थी. बीते 24 जनवरी को सुबह दस बजे छह नंबर बाइपास इलाके में रहनेवाली तथा उर्दू स्कूल की छात्रा सवीना परवीन उर्फ शहबाज खातून (16) उसे घर से बुला कर ले गयी. उसके बाद से ही पीड़िता घर नहीं लौटी. काफी तलाश करने के बाद भी जब उसका कोई सुराग नहीं मिला तो शाम में परिजन जामुड़िया थाना में शिकायत करने गये. पुलिस अधिकारियों ने यह कह कर वापस कर दिया कि 24 घंटे इंतजार करें. इसके बाद शिकायत दर्ज होगी. 25 जनवरी को थाने में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज की गयी. उन्होंने सवीना तथा घर के पास गैरेज संचालक राजा अंसारी पर शक जताया था. 26 जनवरी की सुबह सूचना मिली कि छह नंबर बाइपास स्थित एक परित्यक्त खदान में लड़की का शव तैर रहा है. इसके बाद पुलिस ने शव को खदान से बाहर निकाला. परिजनों ने उसकी पहचान की. इसके बाद से ही तनाव गहराने लगा. आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भाजपा नेता संतोष सिंह के नेतृत्व में निवासियों ने शव ले जाने से रोका. पुलिस अधिकारी आश्वासन देकर पहले शव को थाना परिसर में ले गये. इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया.
पिछले दो दिनों से चल रहा है संघर्ष : परित्यक्त खदान से शव की बरामदगी के बाद से ही दो समुदायों के बीच तनाव बढ़ता गया. आरोपी अन्य समुदाय के होने के कारण पीड़ित पक्ष को लग रहा था कि पुलिस इस मामले में त्वरित कार्रवाई नहीं करेगी. शव को खदान से निकाल कर जब पुलिस जामुड़िया थाना ले जाने लगी तो जामुड़िया मंडल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष संतोष सिंह के नेतृत्व में निवासियों ने शव रोक दिया. उन्होंने कहा कि पहले हत्यारों की गिरफ्तारी हो. जामुड़िया थाना प्रभारी संजय चक्रवर्ती ने गिरफ्तारी का आश्वासन दिया. शव को अंत्यपरीक्षण के लिये ले जाने के समय भी थाना में निवासियों ने गिरफ्तारी के लिए दबाव डाला. एसीपी (सेंट्रल) ज्योतिर्मय राय के आश्वासन दिये जाने पर वे शांत हुए. लेकिन कुछ समय बाद ही निवासियों ने जामुड़िया थाना मोड़ पर सड़क जाम कर दिया. रैफ की भारी उपस्थिति देख उत्तेजित निवासी वहां से हट गये तथा राजा अंसारी के गैरेज में तोड़फोड़ की.
दो समुदायों में मारपीट: गैरेज में तोड़फोड़ होने के बाद दोनों समुदाय के लोगों के बीच विवाद बढ़ गया. इसके बाद मारपीट शुरू हो गयी. पुलिस ने पहले लाठीचार्ज किया. इसके बाद आसपास के इलाकों की सारी दुकानें बंद हो गयीं. पुलिस ने स्थिति नियंत्रण के लिए अांसू गैस के गोले छोड़े. स्थिति पूरी तरह से विस्फोटक बनी रही. इसके बाद पुलिस के आग्रह पर संतोष सिंह को एक पक्ष को समझाने के लिए भेजा गया. लेकिन उत्तेजित युवकों ने उनके ऊपर ही हमला कर घायल कर दिया. अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (सेंट्रल) राकेश सिंह के नेतृत्व में अतिरिक्त पुलिस बल पहुंची और स्थिति को नियंत्रित किया. इसके बाद पूरे इलाके में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी.
मनाही के बीच सुप्रियो मिले पीड़िता के परिजनों से
केंद्रीय राज्यमंत्री और सांसद बाबुल सुप्रियो स्थानीय नेताओं के साथ बुधवार की दोपहर जामुड़िया के लिए निकले. एडीसीपी (सेंट्रल) श्री सिंह के नेतृत्व में उन्हे चांदा मोड़ पर रोका गया. उन्हें कहा गया कि धारा 144 लागू है. उनके प्रवेश से स्थिति बिगड़ सकती है. लेकिन सुप्रियो वाहन छोड़ कर पैदल ही भाजपा जिला अध्यक्ष तापस राय के साथ जामुड़िया की ओर बढ़ने लगे. इस दौरान एडीसीपी के साथ कई बार सुप्रियो की धक्का मुक्की भी हुई. पर सुप्रियो नहीं रुके. जामुड़िया बटतल्ला के पास टीएमसी कर्मियों ने सुप्रियो को काला झंडा दिखाया और ‘गो बैक’ का नारा लगाया. यहां भी सुप्रियो के साथ टीएमसी कर्मियों के बीच धक्का मुक्की हुई. लेकिन सुप्रियो नहीं रुके.
केंदुलिया मोड़ में अपने वाहन पर सवार होकर वे अक्खलपुर मोड़ तक पहुंचे. वहां से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष, महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष रुपा गांगुली, प्रदेश उपाध्यक्ष कृष्णा भट्टाचार्या के साथ मृतका के घर पहुंचे. रुपा गांगुली ने कहा कि इस घटना को बरदाश्त नहीं किया जायेगा. यह निंदनीय घटना है. नारी के ऊपर अत्याचार हुआ है. मंत्री सुप्रियो ने मृतका के नानी, मामा तथा बहन को दिलासा देते हुए कहा कि अपराधियों को गिरफ्तार करना होगा. वह खुद पुलिस आयुक्त से इस मुद्दे पर बात करेंगे. वहां से उनके नेतृत्व में पूरी टीम पुलिस आयुक्त कार्यालय आसनसोल पहुंची. वहां उन्होंने पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) से इस मुद्दे पर बात की. उन्होंने कहा कि वे शव का दाह संस्कार करने के बाद अगली रणनीति तय करेंगे.
स्मृति ने की घटना की निंदा
केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने दुर्गापुर में आयोजित पार्टी की आमसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जामुड़िया में स्कूली छात्रा के साथ बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी गयी है. अपराधियों ने उसके शव को परित्यक्त खदान में फेंक दिया है. राज्य में महिलाओं की स्थिति की जानकारी इसी से मिलती है. पश्चिम बंगाल में महिलाएं सुरक्षित नहीं है. इस मामले में शामिल अपराधियों को गिरफ्तार करने के बजाय पुलिस संरक्षण दे रही है. अपराधियों की शीघ्र गिरफ्तारी होनी चाहिए.

Next Article

Exit mobile version