25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पश्चिम बंगाल : इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम से डीआरएम कर रहे हावड़ा स्टेशन की निगरानी

हावड़ा मैदान से साल्टलेक तक मेट्रो का परिचालन शुरू होते ही यात्रियों की संख्या में जोरदार वृद्धि होने की संभावना है. यात्री सर्कुलेटिग एरिया में काफी वृद्धि होगी. ऐसे में जीन एरिया में कैमरे नहीं लगे हैं, वहां भी कैमरों को लगाने के निर्देश दिया गया है.

कोलकाता,श्रीकांत शर्मा : पश्चिम बंगाल के हावड़ा स्टेशन (Howrah Station) से रोजाना 250 लंबी दूरी की ट्रेनों के साथ 500 से ज्यादा लोकल ट्रेनों का परिचालन होता है. प्रतिदिन 10 लाख से ज्यादा यात्री यहां से आवागमन करते हैं. देश के ए वन कैटेगरी का यह स्टेशन हमेशा से आतंकियों की हिटलिस्ट में रहा है, इसलिए हावड़ा स्टेशन की सुरक्षा को लेकर रेलवे प्रशासन हमेशा से ही सतर्क रहा है. अब रेलवे मंडल प्रबंधक संजीव कुमार भी स्टेशन की निगरानी अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरों से खुद कर रहे हैं. हावड़ा स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर अत्याधुनिक 280 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं.

हावड़ा स्टेशन पर वर्तमान में 280 कैमरे

इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम से लैस 280 अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे सीधे तौर पर हावड़ा मंडल प्रबंधक के कार्यालय से जुड़े हुए हैं. डीआरएम के कार्यालय से लगे 48 इंच के मॉनीटर से जुड़े इन कैमरों से लगातार सीधा प्रसारण होता रहता है. डीआरएम ने कहा कि इन कैमरों के जरिए वह स्टेशन के ओल्ड एवं न्यू कॉम्प्लेक्स की निगरानी करते हैं. हाई रिज्योल्यूशन कैमरे की खासियत यह है कि स्टेशन के कैब रोड में प्रवेश करने वाली गाड़ियों का नंबर साफ-साफ रिकॉर्ड होता रहता है. इसके साथ जरूरत पड़ने पर कैमरों को हजारों की भीड़ में एक व्यक्ति पर जूम कर उसके चेहरे और उसकी हरकतों को साफ-साफ कंट्रोल रूप से निगरानी की जा सकती है.

Also Read: बंगाल : ममता बनर्जी की दिल्ली में मौजूदगी के बीच विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने सचिवालय का किया औचक दौरा
स्ट-वेस्ट मेट्रो का परिचालन शुरू होने से पहले अन्य स्थानों पर भी कैमरे लगाने का काम जारी

हावड़ा स्टेशन के इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम का सीसीटीवी कंट्रोल रूम है, जहां 24 घंटे आरपीएफ कर्मी स्टेशन परिसर पर निगरानी करते हैं. स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर 280 अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. डीआरएम ने कहा कि स्टेशन और यात्रियों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. ओल्ड व न्यू कॉम्पलेक्स को मिलाकर हावड़ा स्टेशन पर कुल 23 प्लेटफार्म हैं. मंडल प्रबंधक संजीव कुमार ने बताया कि पार्सल एरिया को तोड़कर नये ईस्ट-वेस्ट का प्रवेश व निकास बनाया जा रहा है. लगभग काम भी पूरा हो चुका है. हावड़ा मैदान से साल्टलेक तक मेट्रो का परिचालन शुरू होते ही यात्रियों की संख्या में जोरदार वृद्धि होने की संभावना है. यात्री सर्कुलेटिग एरिया में काफी वृद्धि होगी. ऐसे में जीन एरिया में कैमरे नहीं लगे हैं, वहां भी कैमरों को लगाने के निर्देश दिया गया है.

Also Read: पश्चिम बंगाल : पीएम मोदी के साथ ममता बनर्जी की महज 20 मिनट की हुई मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें