1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. pm narendra modi govt may take big decision on domestic lpg cylinder like petrol diesel in happy new year 2021 lpg cylinder latest updates know full details mtj

LPG Cylinder Latest Updates : एलजीपी सिलेंडर की दरों पर सरकार लेगी बड़ा फैसला? आपकी जेब से है इसका सीधा संबंध

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
LPG Cylinder Latest Updates : पेट्रोल-डीजल के बाद अब एलजीपी सिलेंडर की दरों पर सरकार लेगी बड़ा फैसला? आपकी जेब से है इसका सीधा संबंध.
LPG Cylinder Latest Updates : पेट्रोल-डीजल के बाद अब एलजीपी सिलेंडर की दरों पर सरकार लेगी बड़ा फैसला? आपकी जेब से है इसका सीधा संबंध.

कोलकाता : पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के बाद अब घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की दरों पर केंद्र सरकार नये साल (Happy New Year 2021) में बड़ा फैसला कर सकती है. इसका असर सीधे आपकी जेब पर होगा. बताया जा रहा है कि नये नियम के लागू होने पर हर हफ्ते घरेलू गैस के सिलेंडर की कीमतों (Cylinder Prices) में उतार-चढ़ाव आयेगा. नये साल 2021 में डोमेस्टिक एलजीपी सिलेंडर (Domestic LPG Cylinder) की कीमतों से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें प्रभात खबर (prabhatkhabar.com) के साथ.

सूत्रों की मानें, तो पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय एलपीजी (LPG) का वितरण करने वाली कंपनियों के एक प्रस्ताव पर काम कर रही है. इस प्रस्ताव को यदि सरकार की मंजूरी मिल गयी, तो वर्ष 2021 से एलपीजी सिलेंडर की कीमतें हर सप्ताह तय होने लगेंगी. यानी हर सप्ताह सिलेंडर की कीमतें बढ़ेंगी और घटेंगी. पेट्रोलियम कंपनियां अपने नुकसान से बचने के लिए ऐसा कर रही हैं. उनका कहना है कि इससे कंपनी को तो फायदा होगा ही, ग्राहकों को भी इसका लाभ मिलेगा.

एलपीजी गैस का वितरण करने वाली पेट्रोलियम कंपनियों का कहना है कि लंबे अरसे से इस विषय पर चर्चा चल रही थी. इसका ब्लू प्रिंट बनाने में सरकार भी जुटी है. नयी व्यवस्था लागू हो गयी, तो कंपनियों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी. दरअसल, गैस वितरण से जुड़ी कंपनियों के नुकसान को कम करने के लिए इस प्लान पर काम किया जा रहा है.

15 दिन में 100 रुपये महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि दिसंबर, 2020 में 15 दिन के भीतर घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये का इजाफा हो गया, जिसका सीधा असर उपभोक्ता की जेब पर पड़ा. 2 दिसंबर की रात को तेल कंपनियों ने 50 रुपये बढ़ा दी थी. इसके बाद 15 दिसंबर को एक बार फिर रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि कर दी गयी. इस तरह 15 दिन में ही आम आदमी की रसोई का खर्च 100 रुपये बढ़ गया.

हर दिन तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें

उल्लेखनीय है कि सरकार ने ऐसी व्यवस्था बना दी है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें हर दिन तय होती हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम सुबह 6 बजे तय कर दिया जाता है. इससे कच्चे तेल की कीमतों में यदि कोई बदलाव नहीं होता है, तो पेट्रोलियम कंपनियां उसे आसानी से रोजाना समायोजित कर लेती हैं, लेकिन रसोई गैस के दाम महीने में एक बार तय होते हैं. फलस्वरूप कंपनियों को एक महीने तक इससे जुड़ा नुकसान उठाना पड़ता है. वहीं, ग्राहकों को भी बढ़ी कीमत पर सिलेंडर खरीदना होता है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें