1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. pm narendra modi and home minister amit shah are giving false data said west bengal finance minister amit mitra mtj

झूठ बोल रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह, पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा बोले

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
झूठ बोल रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह, पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा बोले.
झूठ बोल रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह, पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा बोले.
Prabhat Khabar

कोलकाता (आनंद सिंह) : पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है. कहा कि मोदी-शाह की जोड़ी की वजह से भारत का विकास दर गिर गया है. वहीं, ममता बनर्जी के नेतृत्व में बंगाल का विकास दर जीडीपी, उद्योग, परिसेवा और कृषि के क्षेत्र में तेजी आयी है.

रविवार को एक ट्वीट करते हुए श्री मित्रा ने राज्य के आंकड़े भी दिये. इसमें विभिन्न क्षेत्रों में राज्य का विकास दर दर्शाया गया है. इसके मुताबिक, वर्ष 2019-20 में जीडीपी/जीएसडीपी (सकल राज्य घरेलू उत्पाद) के मद में देश का विकास दर 4.18 फीसदी रहा, जबकि पश्चिम बंगाल का विकास दर 7.26 फीसदी था.

जीवीए (ग्रॉस वैल्यू ऐडेड) के मद में देश का विकास दर 3.89 फीसदी था, जबकि बंगाल का विकास दर 7.39 फीसदी था. उद्योग सेक्टर में देश का विकास दर 0.92 फीसदी था, वहीं बंगाल का विकास दर 5.79 फीसदी था. परिसेवा सेक्टर में देश का विकास दर 5.55 फीसदी, तो बंगाल का 9.26 फीसदी था.

कृषि सेक्टर में देश का विकास दर 4.05 फीसदी और बंगाल का विकास दर 4.74 फीसदी रहा. दिये गये आंकड़ों का स्रोत भारत सरकार के स्टैटिस्टिक्स एंड प्रोग्रामिंग इम्प्लीमेंटेशन मंत्रालय बताया गया है. इन आंकड़ों को पोस्ट करते हुए श्री मित्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री-गृह मंत्री के बंगाल में गलत तथ्य पेश करने के शर्मनाक अभियान का पर्दाफाश हो गया है.

उन्होंने कहा कि उनके ही केंद्रीय स्टैटिस्टिकल संस्थान के आंकड़ों से यह पता चलता है कि वे झूठ बोल रहे हैं. तथ्य बताते हैं कि किस तरह दोनों (मोदी-शाह) के राज में भारत का विकास दर घटा है और ममता बनर्जी के नेतृत्व में बंगाल का विकास दर बढ़ा है. इसलिए उन लोगों को बंगाल के लोगों से माफी मांगनी चाहिए.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें