23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोलकाता : कोलकाता व जिलों में प्रदर्शन-पथावरोध, इस्लामपुर में दो छात्रों की हत्या के खिलाफ भड़का गुस्सा

कोलकाता : उत्तर दिनाजपुर के इस्लामपुर के एक स्कूल में बांग्ला विषय के शिक्षकों की नियुक्ति की मांग पर हुए हंगामे और दो छात्रों की हुई मौत की घटना को लेकर डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीवाइएफआइ), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआइ) समेत अन्य वामपंथी छात्र व युवा संगठनों की ओर से शनिवार को राज्यभर […]

कोलकाता : उत्तर दिनाजपुर के इस्लामपुर के एक स्कूल में बांग्ला विषय के शिक्षकों की नियुक्ति की मांग पर हुए हंगामे और दो छात्रों की हुई मौत की घटना को लेकर डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीवाइएफआइ), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआइ) समेत अन्य वामपंथी छात्र व युवा संगठनों की ओर से शनिवार को राज्यभर में विरोध प्रदर्शन किया गया. महानगर में अपराह्न 12.05 बजे से 1.35 बजे तक जोड़ासांको थाना अंतर्गत एमजी रोड व कॉलेज स्ट्रीट क्राॅसिंग पर वामपंथी छात्र-युवा संगठनों की ओर से मानवबंधन बनाकर प्रदर्शन किया गया. जादवपुर 8बी बस स्टैंड के निकट, मौलाली मोड़, डोरिना क्राॅसिंग के निकट भी इस्लामपुर की घटना के विरोध में प्रदर्शन किया गया.
हावड़ा में डीवाइएफआइ का प्रदर्शन
हावड़ा : डीवाइएफआइ हावड़ा जिला कमेटी की ओर से इस्लामपुर में शांतिपूर्वक कर रहे आंदोलन पर पुलिस द्वारा गोली चलाने से राजेश सरकार, तापस वर्मन की हत्या करने के खिलाफ बंगवासी मोड़ पर पथ सभा एवं पथावरोध किया गया. इस्लामपुर घटना के खिलाफ शनिवार पूरे राज्य में आंदोलन का आह्वान किया गया था.
आरोप है कि पुलिस बलपूर्वक अवरोध कर रहे कर्मियों को हटा दिया. इसके अलावा सलकिया के बांधाघाट पर अवरोध किया गया. जिला कमेटी की ओर से एक जुलूस निकाला गया. जुलूस का नेतृत्व जिला सभापति शैलेन्द्र कुमार राय, सचिव विप्लव बेरा, एसएफआइ अध्यक्ष शेख सफीजुल, सुल्ताना खातून आैर दुलू दास ने किया.
हुगली में छात्र संगठनों ने किया पथावरोध
हुगली : इस्लामपुर में पुलिस की गोली से दो छात्रों की मौत के विरोध में चंदननगर में डीवाइएफआइ के आह्वान पर बाग बाजार इलाके में जीटी रोड का अवरोध किया गया. शनिवार सुबह एसएफआइ की ओर से श्रीरामपुर से चतरा तक पदयात्रा निकाली गयी, जिसमें सैकड़ों एसएफआइ, डीवाइएफआइ व बीपीएमओ कार्यकर्ता शामिल हुए.
एसएफआइ कार्यकर्ताओं का आरोप है कि जब वे श्रीरामपुर यूनियन स्कूल को बंद करवाने पहुंचे, तो वहां पहले से मौजूद तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला किया, जिसमें एसएफआइ की हुगली जिला अध्यक्ष नवनीता चक्रवर्ती सहित दो लोग घायल हो गये.
वहीं, रिसड़ा में एसएफआइ के अध्यक्ष शुभम हेला के नेतृत्व में एसएफआइ कार्यकर्ताओं ने वेलिंगटन जूट मिल गेट के सामने दोपहर को पथावरोध किया. रिसड़ा में भी एसएफआइ सदस्यों ने विभिन्न विद्यालयों में घूमकर विरोध प्रदर्शन किया. और उन विद्यालयों को बंद करवाया.
दलित छात्रों की विरोधी है तृणमूल सरकार : जिष्णु
कोलकाता : कोलकाता प्रेस क्लब में शनिवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के दक्षिण बंगाल के प्रमुख जिष्णु बसु ने कहा कि जिस तरह से इस्लामपुर में दो दलित छात्रों की हत्या हुई है, वह काफी दुखद है. यह हत्या ममता सरकार की तुष्टिकरण की नीति को दर्शाता है.
राज्य सरकार एक वर्ग विशेष को खुश करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है. इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में सरकार की ममता कहीं नजर नहीं आयी. उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के वोट बैंक के लिए उनकी हर मांगों को मानने के लिए तैयार है. यही वजह है कि वह मामले की सीबीआइ जांच कराने से बच रही है.
इस मामले में उनका संगठन पूरी तरह से पीड़ित छात्रों के परिवार के साथ हैं. अगर कोई भी राजनीतिक पार्टी इस मुद्दे को लेकर आंदोलन करती है, तो उसे हम पूरा समर्थन देंगे. श्री बसु ने सवाल किया कि छात्रों के आंदोलन पर किसके आदेश पर गोली चली? जो गोली छात्रों के शरीर से मिली है, उसकी अभी तक जांच क्यों नहीं हुई. इस मामले में आरएसएस ने उत्तर दिनाजपुर के पुलिस अधीक्षक पर भी निशाना साधा है.
उन्होंने शिक्षामंत्री के बयान का विरोध करते हुए उनका इस्तीफा मांगा है. श्री बसु के मुताबिक उत्तर दिनाजपुर में दो छात्रों की मौत गोली से हुई है. लिहाजा गोली किसने चलायी, इसका जवाब प्रशासन को देना होगा, क्योंकि पुलिस गोली चलाने की घटना से इनकार कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें