1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 bengal is in the forefront of spending political advertising on facebook during vidhan sabha chunav

Bengal Election News: चुनाव के दौरान Facebook विज्ञापन पर बंगाल के नेता करते हैं सबसे अधिक खर्च, रिपोर्ट में खुलासा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Election 2021
Bengal Election 2021
Prabhat Khabar

कोलकाता: चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 27 मार्च से होने जा रहे चुनावों में फेसबुक पर इस साल राजनीतिक विज्ञापन पर खर्च करनेवालों में पश्चिम बंगाल शीर्ष स्थान पर है. सोशल मीडिया मंच के पास उपलब्ध आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. बंगाल के अलावा, असम, केरल और तमिलनाडु तथा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं.

आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है कि बंगाल में तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में लौटने की कोशिश कर रही तृणमूल कांग्रेस ने 90 दिनों की अवधि के दौरान 22 मार्च तक फेसबुक पर विज्ञापन पर खर्च करने के मामले में भाजपा को पीछे छोड़ दिया है.

आंकड़ों के मुताबिक इस अवधि के दौरान बंगाल चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने 3.74 करोड़ रुपये से अधिक चुनाव प्रचार पर खर्च किये हैं, जो फेसबुक के ‘सामाजिक मुद्दे, चुनाव एवं राजनीति' पर विज्ञापन श्रेणी के तहत आता है. इस श्रेणी में खर्च करने वालों में पश्चिम बंगाल के बाद तमिलनाडु का स्थान है, जिसने 3.3 करोड़ रुपये खर्च किये हैं. वहीं, इस अवधि के दौरान असम ने 61.77 लाख रुपये, केरल (38.86 लाख रुपये) और पुडेचेरी ने 3.34 लाख रुपये खर्च किये.

बंगाल में इस अवधि के दौरान राजनीतिक दलों में तृणमूल कांग्रेस ने सर्वाधिक राशि खर्च की, जो 1.69 करोड़ रुपये हैं. तृणमूल कांग्रेस के डिजिटल विज्ञापनों की जिम्मेदारी इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आई-पैक) संभाल रही है, जो सोशल मीडिया मंचों पर पार्टी के अन्य प्रचार अभियान को भी संचालित कर रही है. प्रदेश भाजपा फेसबुक विज्ञापन ने करीब 25.31 लाख रुपये खर्च किये. प्रदेश कांग्रेस ने फेसबुक पर विज्ञापनों पर करीब पांच लाख रुपये खर्च किये, जबकि वाम दलों ने नग्ण्य रकम खर्च की.

Posted By - Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें