25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पश्चिम बंगाल : दुर्गापुर में 51 फुट की मां सरस्वती की प्रतिमा बनी आकर्षण का केन्द्र

दुर्गापुर में मां सरस्वती की भव्य प्रतिमा को देखने के लिये लोगों की भीड़ लगातार उमड़ रही है. लाइटिंग के साथ ही सुरक्षा के भी खास इंतजाम किये गये है. कमेटी की ओर से हर वर्ष सरस्वती पूजा में कुछ खास करने का प्रयास किया जाता है .

दुर्गापुर, अविनाश यादव : पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में सरस्वती पूजा (Sarawati Puja) को लेकर तैयारी अंतिम चरण पर है. वहीं दुर्गापुर के चार नंबर वार्ड अंतर्गत इस्पात पल्ली नेताजी क्लब की ओर से पहली बार 51 फीट की मां सरस्वती की प्रतिमा बनाई गई है.जिसका उद्घाटन नगर निगम की प्रशासक अनिंदिता मुखर्जी ने किया. मौके पर पूर्व पार्षद मोनी दास गुप्ता सहित कई अधिकारी मौजूद थे.आयोजकों का दावा है कि जिले में प्रथम बार 51 फिट की प्रतिमा दुर्गापुर में हुई है. जिससे शहर वासियों एवं आयोजकों में उत्साह चरम पर है.

हर वर्ष सरस्वती पूजा में कुछ खास करने का किया जाता है प्रयास

पूजा कमेटी के सचिव सिद्धार्थ सैनी उर्फ सिद्धू और ऋतिक पाल ने बताया कि इस बार प्रतिमा का निर्माण बांकुड़ा के कुशल कारीगर अनुप पाल एवं उनके सहयोगी कर रहे हैं. प्रतिमा के निर्माण में पुवाल ,मिट्टी , बांस का पट्टा का इस्तेमाल के साथ-साथ मां सरस्वती के शरीर में गहनों एवं भव्य साड़ी लगाए गए हैं. क्लब पूजा का आयोजन 17 वर्षो से कर रहा है. हर वर्ष सरस्वती पूजा में कुछ खास करने का प्रयास किया जाता है .

Also Read: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को जरूर लगाएं इन चीजों का भोग, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता
51 फीट की मां सरस्वती की प्रतिमा बनी लोगों के आकर्षण का केन्द्र

पिछले वर्ष 41 फीट की प्रतिमा निर्माण की गई थी. इस बार 51 फीट की मां सरस्वती की प्रतिमा का निर्माण किया गया है. पूजा के दौरान पंडाल के संलग्न मैदान में भव्य मेला एवं सप्ताह व्यापी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस बार पूजा का बजट तकरीबन 6 लाख से अधिक रखा गया है. उच्च माध्यमिक के परीक्षा को देखते हुए 15 फरवरी को प्रतिमा का विसर्जन दमकल के सहयोग से किया जाएगा. पूजा के आयोजन में कमेटी के अध्यक्ष हेमंत सेनगुप्ता सहित क्लब के सदस्य सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं.

Also Read: शुभ योग के दुर्लभ संयोग में मनेगी बसंत पंचमी, जानिए सरस्वती पूजा के लिए मुहूर्त और पूजा विधि

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें