25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PHOTOS: यूपी डीएलएड में दो महीने बाद फिर मिला एडमिशन का मौका, खाली सीटों पर इस तारीख को होगी काउंसिलिंग

यूपी में डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण में जो अभ्यर्थी एडमिशन लेने से चूक गए हैं उनके लिए अच्छी खबर सामने आयी है. परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने सीधे प्रवेश का कार्यक्रम जारी किया है.

Undefined
Photos: यूपी डीएलएड में दो महीने बाद फिर मिला एडमिशन का मौका, खाली सीटों पर इस तारीख को होगी काउंसिलिंग 8

यूपी में डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण में जो अभ्यर्थी एडमिशन लेने से चूक गए हैं उनके लिए अच्छी खबर सामने आयी है. डीएलएड 2023 सत्र प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के दो महीने बाद फिर से एडमिशन की खिड़की खोल दी गई है.

Undefined
Photos: यूपी डीएलएड में दो महीने बाद फिर मिला एडमिशन का मौका, खाली सीटों पर इस तारीख को होगी काउंसिलिंग 9

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने शुक्रवार को सीधे प्रवेश का कार्यक्रम जारी किया है. निजी संस्थानों में खाली सीटों पर सीधे प्रवेश के लिए 23 व 24 जनवरी को काउंसिलिंग होगी.

Undefined
Photos: यूपी डीएलएड में दो महीने बाद फिर मिला एडमिशन का मौका, खाली सीटों पर इस तारीख को होगी काउंसिलिंग 10

संस्थानों को 25 जनवरी तक एडमिशन लेने वाले अभ्यर्थियों की सूचना वेबसाइट पर लॉक करनी होगी अन्यथा प्रवेश मान्य नहीं होगा.

Undefined
Photos: यूपी डीएलएड में दो महीने बाद फिर मिला एडमिशन का मौका, खाली सीटों पर इस तारीख को होगी काउंसिलिंग 11

प्रदेश के 67 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) की 10600 व 2974 निजी कॉलेजों की 2,22,750 कुल 2,33,350 सीटों पर एडमिशन के लिए 3,36, 187 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. अंतिम तिथि 20 नवंबर तक 1,63,250 अभ्यर्थियों ने ही एडमिशन लिया था. जिसमें 70,100 सीटें खाली रह गई थी.

Undefined
Photos: यूपी डीएलएड में दो महीने बाद फिर मिला एडमिशन का मौका, खाली सीटों पर इस तारीख को होगी काउंसिलिंग 12

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 11 अगस्त को प्राथमिक शिक्षक भर्ती में बीएड को अमान्य कर दिया था. जिसके बाद अभ्यर्थी डीएलएड कोर्स में एडमिशन के लिए दर-बदर भटक रहे हैं. उन अभ्यर्थियों के लिए यह सुनहरा मौकार है.

Undefined
Photos: यूपी डीएलएड में दो महीने बाद फिर मिला एडमिशन का मौका, खाली सीटों पर इस तारीख को होगी काउंसिलिंग 13

बता दें कि यूपी डीएलएड 2023 दाखिल के लिए काउंसिलिंग अक्टूबर नवंबर 2023 में हुई थी. यूपी डीएलएड में 2,22,750 और सरकारी कॉलेज डायट की करीब 10 हजार सीटों समेत कुल 2,33,350 सीटें हैं. लेकिन कुछ कॉलेजों में सीटें खाली रह जाने के कारण परीक्षा नियामक ने एक बार फिर डीएलएड छात्रों को एडमिशन लेने के लिए मौका दिया है.

Undefined
Photos: यूपी डीएलएड में दो महीने बाद फिर मिला एडमिशन का मौका, खाली सीटों पर इस तारीख को होगी काउंसिलिंग 14

डीएलएड की शेष सीटों के लिए काउंसिलिंग 24 जनवरी 2024 को होगी. वहीं निजी कॉलेज 23 व 24 जनवरी को डायरेक्ट दाखिला देंगे. यूपी डीएलएड प्रशिक्षण 2023 की काउंसिलिंग में भाग लेने को इच्छुक अभ्यर्थी परीक्षा नियामक की वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें