19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Breaking News Live: ‘सोलर पॉवर’ से रोशन होगी ‘सूर्यवंश की राजधानी’ अयोध्या

UP Breaking News Live Updates in Hindi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज CATS-UPSIC सॉफ्टवेयर का शुभारंभ करेंगे.इसी के साथ कंप्लेंट-अपीलीय ट्रैकिंग सिस्टम का शुभारंभ करेंगे. इसमें शिकायतों-अपीलों की ई-फाइलिंग में सुविधा होगी. बता दें कि यह सॉफ्टवेयर ऑनलाइन सुनवाई की सुविधा के लिए है. इसके अलावा यूपी की राजनीति (Politics News) शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News) और क्राइम (Crime News) से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए प्रभात खबर (Prabhat Khabar) के साथ. यहां आपको यूपी (UP) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट सबसे पहले मिलेगी.

लाइव अपडेट

'सोलर पॉवर' से रोशन होगी 'सूर्यवंश की राजधानी' अयोध्या

अयोध्या 'सोलर पॉवर' से रोशन होगी. यहां के माझा रामपुर हलवारा ग्राम में 40 मेगावाट बिजली उत्पादन करने में सक्षम सोलर पावर प्लांट के विकास व संचालन का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है. सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन के लिए यहां सीएम योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुसार 200 करोड़ रुपये की लागत से 165 एकड़ में सोलर पावर प्लांट का विकास व संचालन किया जा रहा है.

बीजेपी विधायक को एसडीएम को धमकाने के मामले में दो साल की सजा

एसडीएम को धमकाने के मामले में महसी के बीजेपी विधायक सुरेश्वर सिंह को कोर्ट ने दो साल की सजा और 2500 रुपये जुर्माना भी लगाया गया है. विधायक पर यह आरोप 2002 में लगा था. उन पर एसडीएम कार्यालय में घुसकर सरकारी कार्य में बाधा डालने, अधिकारी से दुर्व्यवहार करने और धमकी देने का आरोप था.

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पर 06 जनवरी को आएगा फैसला

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट मामले में 06 जनवरी को फैसला आएगा. बताया जा रहा है कि एएसआई ने याचिका देकर चार सप्ताह का समय मांगा है. उनका कहना है कि फार्स्ट ट्रैक कोर्ट में भी एक मुकदमा चल रहा है. साथ ही राम मंदिर उद्घाटन की तारीख नजदीक होने का हवाला भी दिया गया है. बताया जा रहा है कि एएसआई ने वाराणसी जिला जज की कोर्ट में चार सप्ताह तक ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक न करने का आवेदन किया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने वर्ष 1991 के लंबित मामले लार्ड विश्वेश्वर मामले में भी सर्वें रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है. ऐसे में दूसरी प्रति तैयार करने में समय लगेगा. इसलिए रिपोर्ट सार्वजनिक न की जाए और समय दिया जाए.

यूपी में बारिश से बढ़ी ठंड, जनजीवन अस्त-व्यस्त

यूपी ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार सुबह से ही बादल छाये हुए थे. साथ में ठंडी हवाओं के कारण शीतलहर जैसी स्थिति बन गई. दोपहर बाद अचानक तेज बारिश होने से तापमान और गिर गया. इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया.

मेरठ में किसान ने एसडीएम ऑफिस के बाहर स्वयं को आग लगाई

मेरठ के मवाना एक किसान ने एसडीएम ऑफिस के सामने खुद को आग लगा ली. किसान वन विभाग द्वारा जोती गई अपनी खड़ी फसल का मुआवजा मांगने गया था. अलीपुर मोरना निवासी किसान जगदीप ने अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगा ली वहां मौजूद लोगों ने किसी तरह उसके ऊपर कपड़े आदि डालकर आग बुझाई. किसान की हालत गंभीर बनी हुई है.

बाबरी केस पक्षकार इकबाल अंसारी को मिला प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का न्योता

अयोध्या में प्रस्तावित रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को भी निमंत्रण मिला है. यह निमंत्रण श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भेजा है.

Up Breaking News Live: 'सोलर पॉवर' से रोशन होगी 'सूर्यवंश की राजधानी' अयोध्या
Up breaking news live: 'सोलर पॉवर' से रोशन होगी 'सूर्यवंश की राजधानी' अयोध्या 1

सीएम योगी ने सेना दिवस पर हथियारों की प्रदर्शनी देखी

यूपी जल निगम ग्रामीण के एमडी ने किया 3 अभियंता को निलंबित

उत्तर प्रदेश जल निगम ग्रामीण के प्रबंध निदेशक आईएएस डॉ. बलकार सिंह ने 3 अभियंता को निलंबित कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक प्रबंध निदेशक डॉ.बलकार सिंह ने हर घर जल योजना में लापरवाही पर कार्यवाई की है. बता दें कि जल निगम ग्रामीण के गोंडा अधिशासी अभियंता इमरान ,अलीगढ़ अधिशासी अभियंता अतुल त्यागी और JE सुग्रीव प्रसाद को भी निलंबित किया है. तीनों ने परियोजना की पाइपलाइन बिछाने के बाद क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत समय से नहीं करने और जल कनेक्शन में लापरवाही का आरोप है.

सीएम योगी बोले- समाज और राष्ट्र की नि:स्वार्थ सेवा के लिए हमेशा याद किये जाएंगे श्रद्धेय बाबू जी

सीएम योगी ने राम मंदिर आंदोलन के अग्रदूत, राजस्थान के पूर्व राज्यपाल व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, 'पद्म विभूषण' श्रद्धेय कल्याण सिंह 'बाबूजी' की जयंती पर लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. साथ ही श्रद्धेय 'बाबूजी' को नमन किया. कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, मंत्री स्वत्रंत देव सिंह, संदीप सिंह और मेयर सुषमा खर्कवाल आदि शामिल रहे. सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर श्रद्धेय कल्याण सिंह को याद करते हुए लिखा कि समाज और राष्ट्र की नि:स्वार्थ सेवा के लिए श्रद्धेय 'बाबू जी' हमेशा याद किए जाएंगे.

माफिया मुख्तार अंसारी के करीबी एफआई बिल्डर पर चला योगी सरकार का बुलडोजर

माफिया मुख्तार अंसारी के करीबी एफआई बिल्डर के अस्पताल पर शुक्रवार की सुबह में एलडीए की टीम ने बुलडोजर चलवा दिया. फिलहाल अस्पताल के चौथे फ्लोर को पहले तोड़ा जा रहा है. एलडीए अधिकारियों का कहना है कि बिल्डर से पार्क की जमीन पर अस्पताल का निर्माण करा लिया है, ऐसे में उसको तोड़ा जाएगा. इसके अलावा 6 फ्लोर की बिल्डिंग का नक्शा पास कराया और उसमें भी 8 मंजिल तक निर्माण करा लिया गया है. इससे पहले लखनऊ विकास प्राधिकरण ने सिराज अहमद के FI हॉस्पिटल को सील कर दिया था. इसके साथ ही हॉस्पिटल के बगल में बने 8 मंजिला FI टावर की पार्किंग तोड़ दी थी. एलडीए ने बिल्डर के 7वें और 8वें फ्लोर को अवैध घोषित कर दिया है. इस मामलें में एलडीए वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया था कि जल्द ही हॉस्पिटल की बिल्डिंग भी तोड़ी जाएगी. 5 दिसंबर को हॉस्पिटल को नोटिस दिया गया था. उसके बाद 5 जनवरी को टीम अस्पताल को तोड़ने की कार्रवाई कर रही है. यहां पार्किंग में भी दुकानें बनाकर कॉमर्शियल करके बेचा गया है. सारी पार्किंग तोड़ी जा चुकी है.

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की आज जयंती, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की जयंती पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन किया. इस दौरान डिप्टी सीएम केशव मौर्य और ब्रजेश पाठक ने भी श्रद्धांजलि दी. बता दें कि मंत्री संदीप सिंह के आवास पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया है.

ज्ञानवापी मामले में जिला कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

वाराणसी स्थित ज्ञानवापी परिसर में ASI सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक करने को लेकर आज जिला कोर्ट फैसला सुनाएगा.जिला जज आज दोपहर में फैसला सुनाएंगे. बता दें कि ASI ने कोर्ट से हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए रिपोर्ट सार्वजनिक न करने के लिए 4 हफ्ते का और समय मांगा था.

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की जयंती आज, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक उनकी प्रतिमा पर अर्पित करेंगे श्रद्धांजलि

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की जयंती पर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक उनकी प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. यह कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे नगर निगम कार्यालय में होगा.

Up Breaking News Live: 'सोलर पॉवर' से रोशन होगी 'सूर्यवंश की राजधानी' अयोध्या
Up breaking news live: 'सोलर पॉवर' से रोशन होगी 'सूर्यवंश की राजधानी' अयोध्या 2

सुल्तानपुर में UP STF के साथ हुए मुठभेड़ माफिया विनोद उपाध्याय ढेर

गोरखपुर जिले के टॉप टेन लिस्ट में शामिल मोस्ट वांटेड माफिया विनोद उपाध्याय के साथ यूपी एसटीएफ की गुरुवार की सुबह सुल्तानपुर में मुठभेड़ हो गई. जानकारी के मुताबिक भागने की कोशिश के दौरान विनोद ने कई राउंड फायरिंग की. लेकिन जवाबी कार्रवाई में एसटीएफ की गोली से माफिया विनोद मारा गया. उस पर 1 लाख रुपए का इनाम था. विनोद गोरखपुर के गुलरिहा थाना में दर्ज मामले में वांछित चल रहा था. वहीं एसटीएफ चीफ अमिताभ यश ने बताया कि गुरुवार सुबह एसटीएफ के डिप्टी एसपी दीपक सिंह की टीम के साथ हुई मुठभेड़ में गोरखपुर का बदमाश विनोद उपाध्याय घायल हुआ था. उसको अस्पताल ले जाया गया, लेकिन मौत हो गई.

यूपी में IPS अफसरों को हुआ ट्रांसफर, DIG डॉ ओपी सिंह को मिली वाराणसी रेंज की जिम्मेदारी

योगी सरकार ने इस साल में शुक्रवार को दूसरी बार कई आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया है. एसएसपी से डीआईजी बनने वाले अधिकारियों को भी नई तैनाती दी गई. बदायूं में बतौर एसएसपी तैनात डॉ. ओम प्रकाश सिंह को वाराणसी परिक्षेत्र का उप महानिरीक्षक बनाया गया है. बता दें कि डॉ. ओपी सिंह गाजीपुर में भी लंबे समय तक एसपी रहे और कोरोना के दौरान अस्पताल में गाना गाकर सोशल मीडिया खूब सुर्खियां बटोरीं थी. उधर, शासन ने वाराणसी से डीआईजी अखिलेश कुमार चौरसिया को भ्रष्टाचार निवारण संगठन में तैनाती दी है. पिछले कुछ दिनों से उनके हटने के कयास लगाए जा रहे थे. वहीं आईपीएस देवरंजन वर्मा को एसपी बलिया की जिम्मेदारी दी गई है.

Up Breaking News Live: 'सोलर पॉवर' से रोशन होगी 'सूर्यवंश की राजधानी' अयोध्या
Up breaking news live: 'सोलर पॉवर' से रोशन होगी 'सूर्यवंश की राजधानी' अयोध्या 3
Up Breaking News Live: 'सोलर पॉवर' से रोशन होगी 'सूर्यवंश की राजधानी' अयोध्या
Up breaking news live: 'सोलर पॉवर' से रोशन होगी 'सूर्यवंश की राजधानी' अयोध्या 4
Up Breaking News Live: 'सोलर पॉवर' से रोशन होगी 'सूर्यवंश की राजधानी' अयोध्या
Up breaking news live: 'सोलर पॉवर' से रोशन होगी 'सूर्यवंश की राजधानी' अयोध्या 5

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें