22.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशUP Police Bharti 2024 : रेडियो पुलिस की भर्ती परीक्षा में 35 प्रतिशत अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित, जानें यह है...

UP Police Bharti 2024 : रेडियो पुलिस की भर्ती परीक्षा में 35 प्रतिशत अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित, जानें यह है कारण

UP Police Bharti 2024 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा रेडियो कैडर में आधिकारिक नोटिस के अनुसार 936 पद हेड रेडियो ऑपरेटर व हेड मैकेनिक ऑपरेटर के लिए, 1374 पद सहायक ऑपरेटर-निदेशक के लिए और 124 पद वर्कशॉप स्टाफ के लिए निर्धारित है.

UP Police Bharti 2024 : उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल से लेकर दरोगा तक के पदों पर भर्ती होने के लिए अभ्यर्थियों की लंबी लाइन लग जाती है. कॉन्स्टेबल भर्ती की परीक्षा में अभ्यर्थियों की मांग पर शासन ने तीन साल की उम्र सीमा में छूट तक दी. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यूपी पुलिस का भौकाल कितना ज्यादा है लेकिन इस विभाग के रेडियो कैडर में भौकाल न होने की वजह से युवा इस भर्ती से दूरी बना रहे हैं. रेडियो कैडर की चल रही ऑनलाइन परीक्षा में 30 से 35 प्रतिशत अभ्यर्थी नहीं शामिल हुए. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने रेडियो कैडर के 2430 असिस्टेंट ऑपरेटर, हेड ऑपरेटर और वर्कशॉप हैंड पदों की भर्ती परीक्षा करा रहा है. बता दें कि 29 जनवरी से चल रही ये परीक्षा 8 फरवरी 2024 को समाप्त होगी. उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड रेडियो कैडर में आधिकारिक नोटिस के अनुसार 936 पद हेड रेडियो ऑपरेटर व हेड मैकेनिक ऑपरेटर के लिए, 1374 पद सहायक ऑपरेटर-निदेशक के लिए और 124 पद वर्कशॉप स्टाफ के लिए निर्धारित हैं. प्रयागराज में कुल 14 सेंटर पर ऑनलाइन परीक्षा चल रही है. प्रयागराज में कुल 3900 अभ्यर्थियों को परीक्षाएं देनी है. जानकारी के मुताबिक प्रयागराज में रोज 30 से 35 प्रतिशत अभ्यर्थी अनुपस्थित रहते हैं. चर्चा है कि किसी ने किसी कारण से परीक्षा छोड़ रहे हैं. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि पुलिस के नाम पर भर्ती होने वाले भौकाल से दूर रहेंगे. इसलिए युवाओं को ज्यादा चाह नहीं है.

Also Read: Ayodhya Ram Mandir : 20 दिन बाद फिर शुरू हुआ राम मंदिर निर्माण, भीड़ को ऐसे किया जाएगा काबू में
लखनऊ में पुलिस भर्ती परीक्षा में बैठा सॉल्वर गिरफ्तार

पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की हेड ऑपरेटर मैकेनिक, सहायक ऑपरेटर वायरलेस पद के लिये शनिवार को आयोजित परीक्षा में बैठने वाले सॉल्वर को चिनहट पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. उसकी मूल अभ्यर्थी से 25 हजार रुपए पर बात तय हुई थी और 10 हजार एडवांस लिए थे. चिनहट पुलिस ने उसके और मूल अभ्यर्थी पर केस दर्ज कर लिया है. परीक्षार्थी, सॉल्वर देने वाले कोचिंग संचालक की तलाश हो रही है. इंस्पेक्टर चिनहट अश्वनी चतुर्वेदी के मुताबिक शनिवार हुई परीक्षा का एक केन्द्र चिनहट स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर साइंस में था. परीक्षा शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही कक्ष निरीक्षक दिवाकर को एक परीक्षार्थी पर शक हुआ। उसकी फोटो, हस्ताक्षर आवेदन पत्र और प्रवेश पत्र के साथ ही मौके पर किए गए हस्ताक्षर से मेल नहीं खाये। पूछताछ में आरोपी की पहचान अमरोहा निवासी सौरभ कुमार के रूप में हुई. जानकारी के मुताबिक सौरभ अमरोहा के पपसरी निवासी लोकेन्द्र कुमार की जगह परीक्षा देने आया था. हाईस्कूल मार्कशीट असली था. प्रवेश पत्र और आधार कॉर्ड फर्जी निकला. सौरभ ने बताया कि लोकेंद्र के बदले परीक्षा के लिए 25 हजार रुपए मिलने थे.

कोचिंग संचालक ने मिलवाया था सॉल्वर से

सौरभ ने खुलासा किया कि मुलाकात लोकेन्द्र से कोचिंग संचालक ने करायी थी. उसने 25 हजार में सॉल्वर बनाया. इंस्पेक्टर अनुराग शर्मा ने चिनहट कोतवाली में सौरभ और लोकेंद्र पर धोखाधड़ी, जाली दस्तावेज बनाने, उप्र सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम में मुकदमा दर्ज कराया है. कोचिंग संचालक की भूमिका की जांच की जा रही है.

Also Read: UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा 17 व 18 फरवरी को

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें