19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Indian Railways : गोरखपुर से अयोध्या के लिए चलेगी आस्था स्पेशल ट्रेन, जानिए टाइमिंग और किराया

अयोध्या के राम मंदिर में सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अगले तीन दिन तक रामनगरी में संघ और राम मंदिर आंदोलन से जुड़े लोगों को बुलाया गया है. इसके बाद 26 जनवरी से आम लोग दर्शन-पूजन कर सकेंगे. इसे देखते हुए लोग अभी से ट्रेनों का टिकट बुक कराने लगे हैं.

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की दर्शन के लिए जाने वाले बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे गोरखपुर से भी एक स्पेशल ट्रेन चलाएगा. गणतंत्र दिवस के बाद इस ट्रेन की समय सारिणी घोषित होने की संभावना है. इस ट्रेन के अलावा अयोध्या के लिए तीन ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं. लेकिन एक आस्था स्पेशल ट्रेन बिहार की तरफ से भी गोरखपुर होकर अयोध्या जाएगी. इस तरह अगले महीने से अयोध्या के लिए हर दिन पांच ट्रेनें उपलब्ध रहेंगी. गोरखपुर से वंदेभारत और अमृत भारत ट्रेन अयोध्या होकर जाती है. इसके अलावा भटनी-अयोध्या मेमू ट्रेन का भी नियमित संचालन होता है. अयोध्या उत्तर भारत में आस्था का प्रमुख केंद्र है, लेकिन विवाद के चलते यहां धार्मिक पर्यटन कम ही होता था. जब से यहां श्रीराम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ है, लोगों का आवागमन बढ़ा है. अब श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे ने हर जोन से आस्था स्पेशल चलाने का निर्णय लिया है. इसी क्रम में गोरखपुर से भी एक ट्रेन अयोध्या के लिए चलाई जाएगी. शुरुआत में इसे एक महीने के लिए ही चलाया जाएगा. इसके बाद भीड़ को ध्यान में रखकर इसे आगे चलाने पर निर्णय होगा. अभी संभावना है कि आस्था स्पेशल में 20 कोच होंगे. इसमें साधारण, स्लीपर व एसी कोच भी लगाए जाएंगे. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी की तरफ से शाकाहारी नाश्ते व भोजन का भी प्रबंध रहेगा.

Also Read: Indian Railways : संगमनगरी से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए चलेगी आस्था स्पेशल ट्रेन, जानें टाइमिंग
गोरखपुर से अयोध्या का यह है किराया

बता दें कि गोरखपुर से अयोध्या तक दो सुपरफास्ट, दो एक्सप्रेस और एक जन साधारण ट्रेन का संचालन होना है. इस रूट पर हर वर्ग की क्षमता के अनुसार ट्रेन उपलब्ध हैं. अगर कम किराए में अयोध्या जाना है तो भटनी-अयोध्या पैसेंजर उपलब्ध है. इससे केवल 35 रुपए में आप अयोध्या जा सकते हैं. आने-जाने का कुल किराया सिर्फ 70 रुपये लगेंगे. अगर थोड़ा और खर्च करना चाहते हैं तो अमृत भारत एक्सप्रेस उपलब्ध है, जिसमें न्यूनतम 65 रुपए खर्च कर जनरल टिकट और 165 रुपए देकर स्लीपर क्लास का टिकट ले सकते हैं. इस तरह इस ट्रेन के जनरल क्लास में 130 रुपए और स्लीपर क्लास में 230 रुपए में यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आरामदायक सफर करना चाहते हैं तो वंदे भारत है, जिसमें चेयर कार श्रेणी में एक तरफ से 665 रुपए टिकट है. जबकि इकानॉमी क्लास के लिए 1215 रुपए का टिकट है.

Also Read: Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर होगा लेजर शो और इको फ्रेंडली आतिशबाजी, ये कलाकार बांधेंगे शमां
गोरखपुर की ट्रेनों मे 25 के बाद बढ़ जाएगी भीड़

अयोध्या के राम मंदिर में सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अगले तीन दिन तक रामनगरी में संघ और राम मंदिर आंदोलन से जुड़े लोगों को बुलाया गया है. इसके बाद 26 जनवरी से आम लोग दर्शन-पूजन कर सकेंगे. इसे देखते हुए लोग अभी से ट्रेनों का टिकट बुक कराने लगे हैं. अमृतभारत ट्रेन की सभी सीटें पूरे जनवरी फुल हैं, जबकि वंदेभारत में भी 200 से कम ही सीटें बची हैं. आस्था स्पेशल ट्रेनों का अभी शिड्यूल जारी नहीं हुआ है. जैसे ही शिड्यूल जारी होगा, बुकिंग शुरू हो जाएगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें