24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशअयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया

अयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया

अयोध्या के जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि देश दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं, पर्यटकों को उच्च स्तरीय हवाई सेवाएं प्रदान करने के लिए लोकार्पण के लिए तैयार मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट अयोध्या पर रात में भी उड़ान की सुविधा उपलब्ध होगी.

Undefined
अयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया 11

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे. अयोध्या के जिलाधिकारी ने इस एयरपोर्ट की ताजा तस्वीरें सोमवार को जारी की हैं. इस एयरपोर्ट पर आने वाले विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी.

Undefined
अयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया 12

अयोध्या एयरपोर्ट के शुभारंभ के साथ ही रामनगरी में पर्यटन सेक्टर को नई ऊंचाई मिलेगी. एक तरफ रेलवे स्टेशन को नया स्वरूप दिया गया है, तो दूसरी तरफ हवाई सेवाओं की शुरुआत अयोध्या के विकास में मील का पत्थर साबित होगी.

Undefined
अयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया 13

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के तैयार होने से अब पूरे देश के कहीं से भी श्रद्धालु और पर्यटक्क धर्म नगरी में महज कुछ घंटे में पहुंच सकेंगे. बीते दिनों भारतीय वायु सेवा के एआर बस ए 320 में अयोध्या एयरपोर्ट पर सफल लैंडिंग भी की है.

Undefined
अयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया 14

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन इस एयरपोर्ट में कई विमान उतरेंगे और यहां से वापस उड़ान भरेंगे. इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट विमानों से खचाखच भरा नजर आएगा. इस दौरान यहां आने वाले लोग विश्वस्तरीय सुविधा का लुत्फ उठा सकेंगे.

Undefined
अयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया 15

बताया जा रहा है कि 6 जनवरी से अयोध्या से दिल्ली, अयोध्या से अहमदाबाद के अलावा कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु के साथ-साथ गोवा के लिए भी इंडिगो की फ्लाइट सेवा शुरू कर दी जाएगी.

Undefined
अयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया 16

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नई दिल्ली से अयोध्या के लिए एयर इंडिया और इंडिगो की पहली फ्लाइट 30 दिसंबर को श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या पहुंचेगी. इसके बाद इंडिगो की फ्लाइट 6 जनवरी और एयर इंडिया की फ्लाइट 16 जनवरी से नियमित आम श्रद्धालुओं के लिए शुरू हो जाएगी.

Undefined
अयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया 17

अयोध्या से दिल्ली तक का शुरुआती किराया लगभग 3600 रुपए है. लेकिन, अगर भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा की बात की जाए तो दो दिनों तक यानी की 20 जनवरी को टिकट के दाम 12000 रुपए से अधिक हैं. वहीं 21 जनवरी को केवल एयर इंडिया की फ्लाइट की बात करें तो किराया लगभग 14000 रुपए बताया जा रहा है.

Undefined
अयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया 18

11 जनवरी से अयोध्या से अहमदाबाद और अहमदाबाद से अयोध्या के लिए उड़ान सेवा शुरू होगी. उस दिन की अगर टिकट की बात करें तो लगभग 4500 रुपए प्रति व्यक्ति टिकट का किराया है. लेकिन, 19 जनवरी से लेकर 22 जनवरी के बीच लगभग 15000 यह किराया पहुंच सकता है.

Undefined
अयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया 19

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में बोइंग 737 एनजी से अयोध्या में कदम रखेंगे. इस विमान को एयर हेडक्वार्ट्रर्स कम्यूनिकेशन स्क्वॉड (AHQCS) ऑपरेट करता है. इस विमान का कॉकपिट ग्लास का होता है. इसमें बैठे दोनों पायलटों को काफी बड़े इलाके का स्पष्ट नजारा मिलता है.

Undefined
अयोध्या एयरपोर्ट की नई तस्वीरें जारी, इस विमान से उतरेंगे पीएम मोदी, जानें किराया 20

बोइंग 737 एनजी 138.2 फीट लंबा है. इसकी ऊंचाई 41.2 फीट होती है. वहीं केबिन की ऊंचाई 2.20 मीटर होती है. इस विमान में एक बार में करीब 30 हजार लीटर फ्यूल आता है. टेकऑफ के लिए इसे तीन किलोमीटर का रनवे चाहिए होता है. यह विमान अधिकतम 871 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है. अधिकतम 41 हजार फीट की ऊंचाई तक जा सकता है. एक बार में 5460 किलोमीटर उड़ान भर सकता है

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें