1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. pm modi to give many projects as december gifts to people of uttar pradesh abk

बंपर तोहफे वाला दिसंबर: काशी धाम कॉरिडोर, मेट्रो और एम्स का उद्घाटन, गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास

उत्तर प्रदेश के लिए दिसंबर के महीने में तोहफों की झड़ी लगने वाली है. इस महीने उत्तर प्रदेश के लोगों को एक के बाद एक कई तोहफे मिलने वाले हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर
काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर
प्रभात खबर

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के लिए दिसंबर के महीने में तोहफों की झड़ी लगने वाली है. इस महीने उत्तर प्रदेश के लोगों को एक के बाद एक कई तोहफे मिलने वाले हैं. योगी सरकार ने कहा है कि दिसंबर से समूचे उत्तर प्रदेश में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होगी. इसमें शहर से गांव तक शामिल हैं. योगी सरकार के मुताबिक बिजली उत्पादन में उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर हो चुका है. इसके कारण सीधा फायदा उत्तर प्रदेश की जनता को मिलेगा. गांव-शहर में 24 घंटे बिजली की सप्लाई की जाएगी.

दिव्य और भव्य दिखेगी शिव की नगरी काशी

दिसंबर महीने को देखें तो एक के बाद एक कई सौगातें मिलनी वाली है. सबसे पहले बात काशी विश्वनाथ धाम की. पीएम नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद एक महीने तक दिव्य काशी, भव्य काशी की थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. खास बात यह है कि काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर बनने के बाद यहां आने वाले शिव भक्तों को कई आधुनिक सुविधाएं मिलेगी. अब गंगा नदी से स्नान के बाद भक्त सीधे मंदिर आ सकेंगे. आध्यात्मिक नगरी वाराणसी में 100 एकड़ में बनने वाले फ्रेट विलेज को भी विकसित किया जा रहा है.

7 दिसंबर को गोरखपुर एम्स का उद्घाटन 

पीएम मोदी 7 दिसंबर को गोरखपुर को एम्स का तोहफा देने जा रहे हैं. इससे पूर्वांचल के साथ ही बिहार और झारखंड के मरीजों को काफी फायदा मिलेगा. गोरखपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान (एम्स) पूरी तरह काम कर रहा है. इसे 1,000 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. एम्स की आधारशिला पीएम मोदी ने 2016 में रखी थी. अपने दौरे के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी गोरखपुर में आईसीएमआर के क्षेत्रीय चिकित्सा शोध केंद्र की नई बिल्डिंग का भी उद्घाटन करने वाले हैं.

दिसंबर में गंगा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन तय

यूपी को यमुना, पूर्वांचल और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के बाद गंगा एक्सप्रेसवे का तोहफा भी मिलने वाला है. मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित 594 किमी लंबे छह लेन के गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण का जिम्मा अडानी समूह और आईआरबी को मिला है. देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास दिसंबर के आखिरी महीने में पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. चार चरणों में बनने वाली गंगा एक्सप्रेसवे को 36,000 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा. इसके बाद उत्तर प्रदेश में आना बेहद आसान होगा.

अटल जयंती पर कानपुर मेट्रो की शुरुआत

कानपुर में दिसंबर महीने में मेट्रो की शुरुआत होने जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसंबर को कानपुर समेत पूरे उत्तर प्रदेश को मेट्रो का तोहफा देने वाले हैं. दो साल के रिकॉर्ड समय के अंदर कानपुर मेट्रो के आईआईटी से मोतीझील के बीच 9 किलोमीटर लंबे रूट को तैयार किया जा चुका है. रूट पर ट्रायल रन का सीएम योगी ने 10 नवंबर को उद्घाटन किया था. दिसंबर के आखिरी सप्ताह में इस रूट का उद्घाटन होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें