1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. pm jal jeevan mission water from tap will reach every house of purvanchal

मिशन पूर्वांचल पर बीजेपी: पीएम मोदी 348505 परिवारों को देंगे नल से जल योजना की सौगात

पीएम जल जीवन मिशन के तहत वाराणसी के 1296 गांवों को मिलेगी घर घर पेयजल की सौगात, बुंदेलखंड-विंध्‍य के बाद ग्रामीण जलापूर्ति का आदर्श मॉडल बनेंगे पूरब के जिले, वाराणसी से इसकी शुरुआत की जा रही है

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर को नल से मिलेगा जल
ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर को नल से मिलेगा जल
Twitter

Lucknow News: विधान सभा चुनावों को देखते हुए बीजेपी का मिशन पूर्वांचल शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन के दूसरे चरण में अब पूर्वांचल में हर घर नल से जल पहुंचाया जाएगा. पूर्वांचल में इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से की गई है. जल्द ही पीएम मोदी 346505 परिवारों को नल से जल योजना की सौगात देंगे.

प्रमुख सचिव नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव के अनुसार हर घर नल से जल योजना से वाराणसी के उन ग्रामीण इलाकों को फायदा होगा, जहां पीने के पानी की दिक्कतें हैं. वहां के 69 गांवों के 20248 घरों तक पाइप लाइन बिछाने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है. बहुत जल्द नल से शुद्ध पीने का पानी भी मिलना शुरू हो जाएगा.

वर्ष 2022 तक 1296 गांवों के 348505 परिवारों तक नल से शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने बताया कि वाराणसी के 125 गांवों में रेट्रोफिटिंग के माध्यम से 22079 घरों को शुद्ध पेजयल पहुंचाया जा रहा है. आजादी के बाद पहली बार ग्रामीण इलाकों में नल से जलापूर्ति की सुविधा मिलेगी. पहले चरण में बुंदेलखंड और विंध्‍य में काफी तेजी से काम चल रहा है.

इस योजना में वाराणसी को ग्रामीण जलापूर्ति के आदर्श मॉडल के रूप में पेश किया जाएगा. ग्रामीण इलाकों में जलापूर्ति पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर आधारित होगी. आपूर्ति के लिए सेंसर आधारित आटोमेटिक सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किया जाएगा. उत्तर भारत के ग्रामीण इलाकों में पहली बार इस तरह की तकनीक और ऊर्जा की बचत के साथ जलापूर्ति की जाएगी.

इस परियोजना में गांवों में नल से शुद्ध जल पहुंचाने में बिजली का उपयोग न के बराबर होगा. साथ ही पानी की बर्बादी को रोकने के लिए सेंसर लगाए जा रहे हैं ताकि टंकी भरने के बाद पानी की सप्लाई खुद ही बंद हो जाय और पानी की बर्बादी न हो.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें