1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. bird flu in india kanpur zoological park seal order to kill all birds in one enclosure up news hindi aml

Bird Flu in india: कानपुर का चिड़ियाघर सील, एक बाड़े के सभी पक्षियों को मारने का आदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bird Flu in India
Bird Flu in India
ANI

Bird Flu in India नयी दिल्ली : कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus) के बीच देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) फैलने से लोगों में दहशत का माहौल है. अब तक सात राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा और केरल वो सात राज्यों में शामिल हैं, जहां बर्ड फ्लू के मामलों की आधिकारिक पुष्टि हो चुकी है. इन राज्यों में अलर्ट भी जारी किया जा चुका है. कानपुर में चिड़ियाघर (kanpur Zoological Park) के मृत चार पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पक्षियों को मारने के आदेश दे दिये गये हैं और चिड़ियाघर को सील कर दिया गया है.

छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में पक्षियों के सैंपल बर्ड फ्लू की जांच के लिए भेजा गया है. कानपुर के चिड़ियाघर में चार पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू के संक्रमण से हो गयी है. इन पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद से चिड़ियाघर को सील कर दिया गया है और जिस बाड़े में चार पक्षियों की मौत हुई है, उस बाड़े के सभी पक्षियों को मारने के आदेश दे दिये गये हैं.

बता दें कि एक महाराष्ट्र के एक मुर्गी फार्म में 900 मुर्गियों की मौत के साथ-साथ देशभर में 1200 से अधिक पक्षियों की मौत हो गयी है. महाराष्ट्र में अभी बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. जबकि सात राज्यों में पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से हुई है इसकी आधिकारिक पुष्टि की जा चुकी है. एहतिहातन महाराष्ट्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है. सैंपल जांच के बाद ही पता चलेगा कि मुर्गियों की मौत का कारण क्या है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गाजीपुर कुक्कुट बाजार को अगले 10 दिनों तक बंद रखने का आदेश दे दिया है. इसके साथ ही केजरीवाल ने जीवित पक्षियों के आयात पर भी रोक लगा दी है. दिल्ली से भी नमूने लेकर जालंधर के प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गये हैं. लोगों को जानकारी मुहैया कराने के लिए 24X7 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.

Posted by: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें