17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Sarkari Naukri: 482 शिक्षकों को नवीन पटनायक ने सौंपा नियुक्ति पत्र, कहा शिक्षा में करें आईटी का प्रयोग

मुख्यमंत्री ने शिक्षकों से अपील की कि वे समर्पण भाव से विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में आगे आये. स्कूल और जनशिक्षा मंत्री सुदाम मरांडी ने कहा कि नवनियुक्त शिक्षकों में 50% महिलाएं हैं. यह राज्य में महिला सशक्तीकरण और उनकी स्थिति को दर्शाता है.

ओडिशा के निजी सहायता प्राप्त उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में 482 स्नातकोत्तर शिक्षकों की भर्ती की गयी. ऐसे स्कूल में शामिल होने वाला स्नातक शिक्षकों का यह पहला बैच है. इस मौके पर लोक सेवा भवन में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रशिक्षित शिक्षकों से कहा कि वे शिक्षा को अद्यतन रखने और शिक्षण को और अधिक रोचक बनाने के लिए आइटी का उपयोग करें. गहन ज्ञान और विशेषज्ञता का कक्षा और छात्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए सभी नवनियुक्त शिक्षक समर्पण भाव से अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे और राज्य के परिवर्तन में प्रमुख भूमिका निभायेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा हमारा पेशा तय करती है. यह एक बेहतर समाज के विकास के लिए आधार प्रदान करती है. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यक्तिगत और सामाजिक विकास के संकेतकों में से एक है. इस संबंध में राज्य सरकार शिक्षा को पूरा महत्व दे रही है. 5टी पहल में सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए आइटी के उपयोग के संदर्भ में उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बुनियादी ढांचे को बदल दिया गया है. 11 हाई स्कूलों को उच्च माध्यमिक स्तर में अपग्रेड किया गया है और इस वर्ष से काम शुरू हो गया है. व्यावसायिक और व्यावसायिक शिक्षा का मार्ग चुनने से पहले हायर सेकेंडरी एक छात्र के करियर में एक महत्वपूर्ण कदम है.

नवनियुक्त शिक्षकों में 50 फीसदी महिलाएं

मुख्यमंत्री ने शिक्षकों से अपील की कि वे समर्पण भाव से विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में आगे आये. स्कूल और जनशिक्षा मंत्री सुदाम मरांडी ने कहा कि नवनियुक्त शिक्षकों में 50% महिलाएं हैं. यह राज्य में महिला सशक्तीकरण और उनकी स्थिति को दर्शाता है. आरंभ में विभागीय सचिव ने स्वागत भाषण दिया जबकि उच्च माध्यमिक निदेशक ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

नाव दुर्घटना के मृतकों के आश्रितों को अनुग्रह राशि देने की घोषणा की

कोरापुट जिले में पाटली नदी में 27 दिसंबर को एक नाव पलट गयी थी. इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गयी. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. तलाशी अभियान के दौरान चार लोगों के शव शुक्रवार को निकाले गये, जबकि एक अन्य मृतक का शव गुरुवार को बरामद किया गया था. सीएम नवीन पटनायक ने इस घटना पर गहरा दुःख व्यक्त किया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें