19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मनोरमा मोहंती बनीं भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक, उत्कल रंजन साहू बने राजस्थान के नये डीजीपी

उत्कल विश्वविद्यालय से भौतिकी में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में शामिल हुई थीं. उन्होंने अरब सागर के इतिहास के सबसे शक्तिशाली तूफान ‘ताउते’ की सटीक दिशा और तीव्रता की भविष्यवाणी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी.

डॉ मनोरमा मोहंती भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र की नयी निदेशक बनायी गयी हैं. इस नयी नियुक्ति में गुजरात अहमदाबाद की निदेशक पद पर कार्यरत मनोरमा मोहंती को पदोन्नत किया गया है. इसी तरह, भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ एचआर प्रवीणास को क्षेत्रीय मौसम केंद्र, कोलकाता में स्थानांतरित कर दिया गया है. मनोरमा मोहंती का घर ओडिशा में है. उत्कल विश्वविद्यालय से भौतिकी में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में शामिल हुई थीं. उन्होंने अरब सागर के इतिहास के सबसे शक्तिशाली तूफान ‘ताउते’ की सटीक दिशा और तीव्रता की भविष्यवाणी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. इससे गुजरात में कई लोगों की जान बच गयी थी. इसके लिए गुजरात सरकार ने भी उनकी सराहना की थी. ओडिशा जैसे चक्रवात-ग्रस्त राज्य में उनका अनुभव एक बड़ी भूमिका निभायेगा.

अरुण षाड़ंगी को डीजीपी की अतिरिक्त जिम्मेदारी

वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी अरुण षाड़ंगी को ओडिशा के पुलिस महानिदेशक पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गयी है. राज्य में नये पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति नहीं होने तक वह इस पद पर बने रहेंगे. गृह विभाग की ओर से इस संबंध में विज्ञप्ति जारी की गयी है. 1990 बैच के आइपीएस अधिकारी अरुण षाड़ंगी वर्तमान में बीजू पटनायक राज्य पुलिस अकादमी के निदेशक के रूप में कार्य कर रहे हैं. अभी वह उनके मौजूदा दायित्व के साथ-साथ राज्य पुलिस महानिदेशक का भी अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे. उल्लेखनीय है कि राज्य के वर्तमान पुलिस महानिदेशक सुनील बंसल 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

Also Read: ओडिशा लोक सेवा आयोग के विभिन्न पदों के लिए एडमिट कार्ड जारी, 3 दिसंबर को होगी परीक्षा

ओडिया आइपीएस अधिकारी उत्कल रंजन साहू बने राजस्थान के नये डीजीपी

भुवनेश्वर. निवर्तमान उमेश मिश्रा के वीआरएस के बाद ओडिया आइपीएस अधिकारी उत्कल रंजन साहू को राजस्थान में नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है. मिश्रा को 27 अक्तूबर 2022 को राजस्थान का डीजीपी नियुक्त किया गया था. ओडिशा में जन्मे उत्कल रंजन 1988 बैच के राजस्थान कैडर के आइपीएस अधिकारी हैं. उन्होंने एम-टेक (इंजीनियरिंग जियोलॉजी) किया है और वर्तमान में राजस्थान में होम गार्ड के डीजी के रूप में कार्यरत हैं. 1991 में उन्होंने जोधपुर ईस्ट में असिस्टेंट एसपी के तौर पर काम किया. बाद में उन्होंने हनुमानगढ़, सीकर, बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा सहित राजस्थान के कई जिलों में पुलिस प्रमुख के रूप में काम किया. उन्हें 2005 में पुलिस पदक और 2017 में राष्ट्रपति पुलिस पदक मिला था.

पूर्व सीएम की जयंती पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम तीन को

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री तथा असम के पूर्व राज्यपाल जानकी वल्लभ पटनायक की 97वीं जयंती पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम तीन जनवरी को भुवनेश्वर के जयदेव भवन में आयोजित होगा. इसमें राज्य के तीन प्रमुख व्यक्तियों को जानकी वल्लभ पटनायक सम्मान से सम्मानित किया जायेगा. जानकी वल्लभ स्मृति कमेटी के अध्यक्ष तथा पूर्व विधायक दिल्लीप श्रीचंदन ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ओडिया भाषा, साहित्य व संस्कृति की सुरक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए पद्मश्री देवी प्रसन्न पटनायक, पत्रकारिता के क्षेत्र में योगदान के लिए दैनिक समाज के संपादक प्रमोद महापात्र व पर्यावरण सुरक्षा के लिए पूर्व वन्यप्राणी संरक्षक डॉ विजय केतन पटनायक को जानकी वल्लभ स्मृति सम्मान से सम्मानित किया जायेगा.

Also Read: ओडिशा : मिलेट मिशन को मिला ग्लोबल मॉडल पुरस्कार

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें