आदिवासी जमीन वापस दिलाने के लिए चलेगा लाठी आंदोलन

मनोहरपुर : विश्व आदिवासी दिवस 2016 के लिए अनोखी तैयारी बिरमित्रापुर के विधायक जार्ज तिर्की कर रहे हैं. विधायक आदिवासियों द्वारा हस्तांरित जमीन पर वापस आदिवासियों को कब्जा दिलायेंगे. हस्तांतरित करने व कराने वाले दलालों के खिलाफ लाठी आंदोलन की शुरुआत की जायेगी. उक्त बातें मनोहरपुर के मनीपुर में कार्यक्रम में भाग लेने आये श्री […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 12, 2016 5:30 AM

मनोहरपुर : विश्व आदिवासी दिवस 2016 के लिए अनोखी तैयारी बिरमित्रापुर के विधायक जार्ज तिर्की कर रहे हैं. विधायक आदिवासियों द्वारा हस्तांरित जमीन पर वापस आदिवासियों को कब्जा दिलायेंगे. हस्तांतरित करने व कराने वाले दलालों के खिलाफ लाठी आंदोलन की शुरुआत की जायेगी. उक्त बातें मनोहरपुर के मनीपुर में कार्यक्रम में भाग लेने आये श्री तिर्की ने प्रभात खबर के साथ विशेष वार्ता के दौरान कही. उन्होंने कहा कि संविधान की विभिन्न धारा व अनुच्छेद के तहत आदिवासियों की जमीन को हस्तांतरित अथवा बिक्री का प्रावधान नहीं है.

बावजूद हमारे विस क्षेत्र समेत झारखंड व ओड़िशा में आदिवासियों की जमीन सरकार व प्रशासन की मिली भगत से औद्योगिक घरानों व अन्य लोगों को दिया जा रहा है. यही वजह है कि झारखंड राज्य में भी 14 हजार एकड़ आदिवासियों की जमीन गैर आदिवासियों के हाथों हस्तांतरित कर दी गयी है. आदिवासी भाई संविधान में मिले अधिकार का उपयोग नहीं कर पा रहे है. जमीन हस्तांतरण संबधी प्रश्न मैंने विधानसभा में भी उठाया, बावजूद कोई निष्कर्ष नहीं निकला. सरकार व प्रशासन के विरुद्ध जाकर अब अपने क्षेत्र के आदिवासियों की जमीन उन्हें वापस करायेंगे.

Next Article

Exit mobile version