18.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नये एक्सप्रेस-वे से रांची की दूरी 100 किलोमीटर होगी कम : विधायक अनंत ओझा

विधायक ने बताया कि वर्तमान में राजधानी रांची से साहिबगंज जाने में करीबन 430 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. इस दूरी को पूरा करने में करीबन 10 घंटे का समय लगता है. जबकि इस एक्सप्रेस के निर्माण के बाद यह दूरी महज 325 किलोमीटर की रह जायेगी. इस प्रकार करीबन 100 किलोमीटर की दूरी कम हो जायेगी.

साहिबगंज : भारत सरकार ने रांची से साहिबगंज को जोड़ने के लिए नये एक्सप्रेसवे का प्लान तैयार किया गया है. 325 किलोमीटर के इस लम्बे एक्सप्रेसवे के निर्माण के बाद राजधानी रांची से साहिबगंज की दूरी कम हो जायेगी. इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से ना सिर्फ साहिबगंज की कनेक्टिविटी में सुधार होगा बल्कि रामगढ़, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, देवघर, दुमका, गोड्डा, पाकुड़ और साहिबगंज जिले को भी इसका लाभ होगा. चार लेन वाले एक्सप्रेस-वे का मुख्य उद्देश्य यात्रा की अवधि को कम करना है. ताकि साहिबगंज और इस एक्सप्रेसवे से जुड़े जिले के निवासी को राजधानी आने जाने में समय की बचत हो सके. एक्सप्रेस-वे बनने से व्यवासायिक गतिविधियों में इजाफा हो सकेगा. रोजगार का सृजन होगा. राजमहल विधायक अनंत ओझा ने बताया कि उन्होंने इसके लिए लगातार प्रयास किया. एक्सप्रेस के निर्माण के बाद माल ढुलाई की लागत में कमी आयेगी. क्योंकि वर्तमान मार्ग पर परिवहन के लिए लंबी यात्रा करनी पड़ती है. इसके कारण ईंधन और समय की बर्बादी होती है. विधायक ने बताया कि वर्तमान में राजधानी रांची से साहिबगंज जाने में करीबन 430 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. इस दूरी को पूरा करने में करीबन 10 घंटे का समय लगता है. जबकि इस एक्सप्रेस के निर्माण के बाद यह दूरी महज 325 किलोमीटर की रह जायेगी. इस प्रकार करीबन 100 किलोमीटर की दूरी कम हो जायेगी. इससे समय और इंधन की खपत में भारी कमी आयेगी.

.साहिबगंज से गुजरी तेजस, स्टेशन मास्टर ने दिखायी हरी झंडी

मालदा मंडल अंतर्गत मालदा रेलवे स्टेशन से चलकर आनंद विहार को जाने वाली साप्ताहिक एक्सप्रेस 20501 तेजस का मंगलवार को पहले दिन मालदा से शुभारंभ हुआ. यह ट्रेन अपने निर्धारित समय 3:10 पर दोपहर खुली, जो 5:05 संध्या साहिबगंज होकर गुजरी. जानकारी के अनुसार यह ट्रेन मालदा से चलने के बाद पहला स्टॉपेज भागलपुर है. इसलिए साहिबगंज में नहीं रुकी और इसी कारणवश साहिबगंज रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर ने ट्रेन को दो नंबर प्लेटफार्म पर खड़ा होकर हरी झंडी दिखायी, परंतु किसी जरूरी कारण से ट्रेन कुछ क्षण के लिए साहिबगंज रेलवे स्टेशन के दो नंबर प्लेटफार्म पर रुकी. ट्रेन रुकते ही पूर्व से मौजूद ट्रेन देखने पहुंचे स्थानीय लोग ट्रेन के नजदीक पहुंच गये और सेल्फी लेने लगे. यहां तक की स्टेशन में मौजूद रेलवे कर्मचारी भी ट्रेन को देखने के लिए दो नंबर प्लेटफार्म पहुंच गये और सेल्फी और फोटो का दौर शुरू हो गया. इधर इस संबंध में स्टेशन प्रबंधक हंसराज पाठक ने बताया कि उक्त ट्रेन का साहिबगंज में स्टॉपेज नहीं है. इसी कारण स्टेशन मैनेजर द्वारा हर झंडी दिखायी गयी, ताकि ट्रेन चलती रहे.

Also Read: साहिबगंज : हेमन्त सोरेन को लगातार ईडी के समन मामले में झामुमो कार्यकर्ताओं ने निकला मशाल जुलूस

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें