18.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची में बढ़ेगी वेंडिंग जोन की संख्या, नगर निगम ने शुरू की प्रक्रिया

रांची के वैसे प्रमुख स्थान, जहां वेंडिंग जोन की आवश्यकता है, उसके लिए जिला प्रशासन को पत्र लिखा गया है. शहर के किस फुटपाथ पर कितनी दुकानें लगती हैं और सड़क किनारे दुकान लगने से क्या परेशानी हो रही है.

रांची : राजधानी रांची में वेंडिंग जोन की संख्या बढ़ेगी. रांची नगर निगम ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है. स्थल चिह्नित करने के लिए निगम ने जिला प्रशासन को पत्र लिखा है. सड़क किनारे दुकान लगाने वालों को वेंडिंग जोन का निर्माण करा कर व्यवस्थित किया जायेगा. फिलहाल मोरहाबादी के पास एक वेंडिंग जोन का निर्माण कराया जा रहा है. रांची नगर निगम के प्रशासक अमित कुमार ने बताया कि नामकुम में भी वेंडिंग जोन का निर्माण किया जायेगा. इसके लिए स्थल चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. इसके अलावा रांची के वैसे प्रमुख स्थान, जहां वेंडिंग जोन की आवश्यकता है, उसके लिए जिला प्रशासन को पत्र लिखा गया है. शहर के किस फुटपाथ पर कितनी दुकानें लगती हैं और सड़क किनारे दुकान लगने से क्या परेशानी हो रही है. इसे देखते हुए प्रस्ताव तैयार किया गया है.

होल्डिंग टैक्स नहीं भरनेवालों का बैंक खाता होगा फ्रीज

रांची: राज्य के नगर निकायों द्वारा बार-बार होल्डिंग टैक्स भरने का नोटिस देने के बावजूद भुगतान नहीं करनेवालों का बैंक खाता फ्रीज किया जायेगा. नगर विकास विभाग ने निकायों को इससे संबंधित निर्देश दिया है. कहा है कि मकान मालिक, जिनके आवासीय या गैर आवासीय भवनों का होल्डिंग टैक्स बकाया है और जो बार-बार नोटिस जारी करने भुगतान नहीं कर रहे हैं, उनको 15 दिनों का समय देकर कार्रवाई की जानी चाहिए. भुगतान नहीं करनेवालों को नियमानुसार दंडित करते हुए उनके बैंक खातों को फ्रीज करने की कार्यवाही की जाये. लंबे समय से होल्डिंग टैक्स नहीं जमा कराने वाले या गलत तरीके से असेसमेंट कराने वाले मकान मालिकों पर भी कार्रवाई की जायेगी. विभाग ने व्यवसाय का ट्रेड लाइसेंस नहीं बदलवाने या नवीकरण नहीं कराने वालों पर भी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

Also Read: आश्रय गृह जाने को तैयार नहीं फुटपाथ पर रहने वाले लोग, रांची नगर निगम के लिए बने सिरदर्द
सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद हो : प्रशासक

रांची नगर निगम के प्रशासक अमित कुमार ने शुक्रवार को चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाने पर चर्चा हुई. प्रशासक ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है. निगम प्रशासन इसे प्रभावी तरीके से लागू करेगा. सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग मनुष्य के स्वास्थ्य के हानिकारक है. इसका दुष्प्रभाव पर्यावरण पर भी पड़ता है. हर हाल में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगनी चाहिए. चेंबर के प्रतिनिधियों ने इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने की बात कही. जागरूकता अभियान के दौरान लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले नुकसान के बारे में बताना जरूरी है. साथ ही लोगों को जूट या कपड़े का थैला इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जाये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें