26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड की निलंबित आईएएस पूजा सिंघल को सुप्रीम कोर्ट से फिर लगा झटका, 8 जनवरी तक रहेंगी जेल में

2000 बैच की तेज-तर्रार आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को 11 मई 2022 को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी के बाद झारखंड सरकार ने उन्हें निलंबित कर दिया था. जब उन्हें ईडी ने गिरफ्तार किया, उस वक्त पूजा सिंघल खनन विभाग की सचिव थीं.

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की निलंबित अधिकारी पूजा सिंघल को सुप्रीम कोर्ट से फिर झटका लगा है. पूजा सिंघल को बृहस्पतिवार (14 दिसंबर) को भी जमानत नहीं मिली. उनकी जमानत याचिका पर अब 8 जनवरी 2024 को सुनवाई होगी. खूंटी जिले में महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) घोटाला से जुड़े मनी लाउंडरिंग केस में जेल में बंद पूजा सिंघल ने सुप्रीम कोर्ट में जमानत के लिए याचिका डाली थी. इसके पहले भी उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से जमानत देने की अपील की थी, लेकिन उनकी अपील को शीर्ष अदालत ने ठुकरा दिया था. 2000 बैच की तेज-तर्रार आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को 11 मई 2022 को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी के बाद झारखंड सरकार ने उन्हें निलंबित कर दिया था. जब उन्हें ईडी ने गिरफ्तार किया, उस वक्त पूजा सिंघल खनन विभाग की सचिव थीं. वर्तमान में वह राजधानी रांची के होटवार जेल में बंद हैं. पूजा सिंघल और उनके पति से जुड़े कई ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी के बाद उन्हें गिरफ्तार किया था. पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) सुमन कुमार के आवास से करीब 20 करोड़ रुपए नकद बरामद हुए थे. इसके बाद आगे की जांच के बाद उन्हें ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था. बेटी के इलाज के लिए पूजा सिंघल को कोर्ट ने कुछ दिनों के लिए जमानत दी थी. बाद में उन्हें फिर से जेल भेज दिया गया.

पूजा के पति अभिषेक झा हैं बेल पर

पूजा सिंघल से जुड़े मनी लाउंडरिंग केस में उनके पति अभिषेक झा एंटीसिपेटरी बेल पर हैं. पूजा सिंघल को कोर्ट से इस मामले में कोई बड़ी राहत नहीं मिली है. ईडी ने कोर्ट को बताया कि पूजा सिंघल से शादी करने के बाद अभिषेक झा की कमाई में कई गुणा इजाफा हुआ. केंद्रीय जांच एजेंसी ने यह भी दावा किया है कि पूजा सिंघल ने भ्रष्टाचार के जरिए जो पैसे कमाए, वह सीधे उनके पति अभिषेक झा के अकाउंट में ट्रांसफर हुए. दूसरी तरफ, पूजा के पति अभिषेक का कहना है कि उनके अकाउंट में जो पैसे हैं, वह उनकी नौकरी से कमाए पैसे हैं.

Also Read: ईडी ने पूजा सिंघल की हेल्थ रिपोर्ट मांगी तो रिम्स ने की मेडिकल बोर्ड की बैठक, जांच एजेंसी को दी ये जानकारी

2011 में अभिषेक झा से हुई पूजा सिंघल की शादी

ज्ञात हो कि पूजा सिंघल की अभिषेक झा के साथ जून 2011 में शादी हुई थी. पूजा सिंघल फरवरी 2009 से जुलाई 2010 तक खूंटी जिले की डिप्टी कमिश्नर (उपायुक्त) थीं. उनके खिलाफ मुकदमे की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने कहा था कि बड़े पैमाने पर सरकारी धन का गबन हुआ है. पीएमएलए (धन शोधन रोकथाम अधिनियम) के तहत कई स्तर पर अवैध तरीके से पैसे कमाने के आरोप पूजा सिंघल पर लगे. इतना ही नहीं, एजेंसी ने रांची, कोलकाता, चंडीगढ़, फरीदाबाद, गुरुग्राम और मुजफ्फरपुर में पूजा सिंघल और उनके सहयोगियों से जुड़े ढाई दर्जन ठिकानों पर छापेमारी की. इसमें कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल इक्विपमेंट्स बरामद हुए. इसके साथ ही 19.76 करोड़ रुपए नकद भी ईडी ने जब्त किए थे.

Also Read: झारखंड की निलंबित IAS पूजा सिंघल से सुप्रीम कोर्ट ने पूछा सवाल- निजता हनन का आरोप जमानत का आधार कैसे?

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें