21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गणतंत्र दिवस आज : सभी जिलों को अलर्ट जारी, पड़ोसी राज्यों की सीमा पर चौकसी बढ़ायी

गणतंत्र दिवस को लेकर राजधानी समेत पूरे राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रांची : गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी जिलों को अलर्ट जारी किया गया है. इसके बाद से राज्य से सटे सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गयी है. रांची, दुमका व देवघर के […]

गणतंत्र दिवस को लेकर राजधानी समेत पूरे राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
रांची : गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी जिलों को अलर्ट जारी किया गया है. इसके बाद से राज्य से सटे सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गयी है. रांची, दुमका व देवघर के लिए 400-400 अतिरिक्त बल उपलब्ध कराया है. राज्य के सभी हाइवे पर जवानों को तैनात किया गया है.
नक्सल क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरती गयी है, ताकि इन क्षेत्रों में कोई अनहोनी न होने पाये. अन्य जिलों को अपने ही बलों से सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने का आदेश दिया गया है.
अग्निशमन विभाग, बम निरोधक दस्ता व डॉग स्क्वायड को भी तैयार रखा गया है. इन सबके अलावा रेलवे की ओर से भी चौकसी बढ़ा दी गयी है. सभी जिलों को गणतंत्र दिवस समारोह स्थल के अलावा भीड़-भाड़ और सभी चौक-चौराहों पर सुरक्षा के बंदोबस्त करने को कहा गया है.
सुरक्षा को लेकर होटलों और लॉज की जांच
सुरक्षा को लेकर जारी अलर्ट के मद्देनजर गुरुवार की रात रांची पुलिस के अधिकारियों ने राजधानी के विभिन्न होटलों और लॉज की जांच की. इस दौरान होटल और लॉज में ठहरने वाले लोगों की सूची की जांच की गयी. कमरे में ठहरने कुछ लोगों से पूछताछ भी की गयी. इस दौरान किसी होटल या लॉज में किसी संदिग्ध के ठहरने या कोई आपत्तिजनक सामान मिलने की सूचना नहीं है. एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने बताया कि अलर्ट को लेकर पुलिस की चेकिंग लगातार जारी है. वाहनों की भी चेकिंग की जा रही है.
मोरहाबादी में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था
– सफेद रंग के पास युक्त वाहन मुख्य मंच के पीछे बने पार्किंग स्थल पर पार्क किये जायेंगे – नारंगी रंगे के पास लगे वाहन पश्चिमी गैलरी के बगल में पार्क किये जायेंगे – हरा रंगे के पास लगे वाहन मोरहाबादी मैदान में गांधी मूर्ति के समीप पार्क किये जायेंगे – सामान्य नागरिकों की गाड़ियां आदिवासी शोध संस्थान के सामने मैदान में पार्क की जायेगी.
आज शहर में सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक भारी वाहनों की नो इंट्री
रांची. गणतंत्र दिवस पर शुक्रवार को मोरहाबादी मैदान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के मद्देनजर राजधानी की यातायात व्यवस्था में बदलाव किये हैं. सुबह 6:00 बजे से रात के 10:00 बजे तक शहर में बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक लगायी गयी है. इसके अलावा सुरक्षा को लेकर अलग से पुलिस बल की तैनाती की गयी है. विभिन्न स्थानों पर ड्रॉपगेट बनाये गये हैं. ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर वाहनों के रूट भी डायवर्ट किये गये हैं. सभी थानेदारों को अपने-अपने क्षेत्र में गश्त पर रहने को कहा गया है.
कहां तक आ सकेंगे बड़े वाहन
– कांके से रांची वाया बोड़ेया- बोड़ेया – चाईबासा-खूंटी से रांची- बिरसा चौक
– गुमला-सिमडेगा से रांची- कटहल मोड़ – पलामू-लोहरदगा से रांची- पंडरा
– जमशेदपुर से रांची- दुर्गा सोरेन चौक – कांके पतरातू से रांची- चांदनी चौक
विभिन्न मार्गों पर वाहनों के रूट होंगे डायवर्ट
– बड़े वाहनों का शहर में प्रवेश बूटी मोड़ से बरियातू होते हुए बंद रहेगा.
– बूटी मोड़ से छोटे वाहन बरियातू और करमटोली होते हुए जेल चौक और वहां से आगे जा सकेंगे.
– टैगोर हिल रोड से छोटे वाहन करमटोली चौक और वहां से जेल चौक और बूटी मोड़ जा सकेंगे.
– कांके रोड से शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा.
– करमटोली होते हुए एसएसपी आवास और रंधीर वर्मा चौक तक सामान्य वाहनों के प्रवेश पर रोक है.
– राम मंदिर मोड़ और एटीआइ की ओर से सामान्य वाहनों का प्रवेश मोरहाबादी मैदान की ओर नहीं हो सकेगा.
– हॉट लिप्स चौक से एटीआइ मोड़ की ओर सामान्य वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें