16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डरांची-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के रूट डायवर्ट की नहीं मिली जानकारी, बरकाकाना स्टेशन पहुंचे दर्जनों यात्री

रांची-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के रूट डायवर्ट की नहीं मिली जानकारी, बरकाकाना स्टेशन पहुंचे दर्जनों यात्री

jharkhand news: रूट डायवर्ट की जानकारी के अभाव में दर्जनों यात्री रांची-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन पकड़ने बरकाकाना रेलवे स्टेशन पहुंचे. लेकिन, ट्रेन के नहीं आने से यात्रियों में काफी मायूसी दिखी.

IRCTC/Indian Railways News: रांची-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (Ranchi-Delhi Rajdhani Express) का मार्ग बदल कर वाया लोहरदगा-टोरी कर दिया गया है. पूर्व में यह ट्रेन वाया रामगढ़-बरकाकाना होकर जाती थी. बरकाकाना में इस ट्रेन का कॉमर्शियल स्टॉपेज था. रामगढ़ समेत रांची व अन्य जिले के लोग भी समय की बचत के लिए बरकाकाना से राजधानी एक्सप्रेस पकड़ते थे. वाया रामगढ़-बरकाकाना होकर राजधानी एक्सप्रेस गुरुवार व रविवार को रांची जाती थी. लेकिन, रूट डायवर्ट होने की वजह से जानकारी के अभाव में दर्जनों यात्री बरकाकाना स्टेशन पहुंचे थे.

बता दें कि पूर्व में रेलवे ने गुरुवार को इस ट्रेन को लोहरदगा- टोरी होकर भेजना शुरू किया. साथ ही कहा गया कि दोनों मार्ग से एक-एक दिन ट्रेन जायेगी. इस निर्णय का विरोध रामगढ़ जिला के सामाजिक व राजनीतिक संगठनों के लोग कर रहे थे कि अचानक रविवार को दिल्ली जानेवाली ट्रेन को भी 28 नवंबर से लोहरदगा- टोरी होकर जाने की घोषणा रेलवे ने कर दी.

अब दोनों दिन राजधानी एक्सप्रेस लोहरदगा- टोरी होकर जायेगी. रामगढ़ जिला के लोग इस ट्रेन की सुविधा से वंचित हो गये. अचानक मार्ग बदलने की घोषणा से बरकाकाना से ट्रेन पकड़ने वाले कई यात्रियों को जानकारी नहीं मिल पायी तथा वो ट्रेन पकड़ने रविवार को बरकाकाना पहुंच गये. लगभग एक दर्जन यात्री ट्रेन पकड़ने बरकाकाना पहुंचे तथा ट्रेन के नहीं आने से अपनी यात्रा नहीं कर सके.

Also Read: हजारीबाग के +2 जिला स्कूल में टीचर्स की कमी, 43 में मात्र हैं 11, स्टूडेंट्स को कैसे मिलेगी डिजिटल शिक्षा

इसको लेकर रविवार को बरकाकाना जंक्शन पहुंचे यात्रियों में काफी गुस्सा था. इन यात्रियों का कहना था कि उन्हें किसी प्रकार की सूचना एसएमएस व अन्य माध्यमों से मार्ग परिवर्तन के संबंध में नहीं मिली थी. यात्री दिल्ली कैसे जायेंगे इसे लेकर काफी चिंतित दिखे.

रेलवे ने 26 नवंबर को भी बरकाकाना होकर राजधानी की टिकट बुक की थी

यात्रियों ने बताया कि रेलवे द्वारा 24 नवंबर को अगर रेलवे द्वारा ट्रेन रूट डायवर्ट का अधिसूचना जारी किया गया है, तो 26 नवंबर को टिकट बुक करने के दौरान बोर्डिंग बरकाकाना करने के बाद टिकट कैसे बुक हो गया? क्या यह रेलवे की लापरवाही नहीं है.

यात्री जिन्हें राजधानी से दिल्ली जाना था

राजधानी से दिल्ली जाने वाले यात्रियों में भुरकुंडा निवासी अंकित कुमार कोच नंबर बी-2 सीट नंबर 42, बोकारो निवासी मुख्तार अहमद कोच नंबर बी-1 सीट नंबर 61, भुरकुंडा निवासी पिलन डंग, मर्शेल होरो, हर्षित डंग कोच नंबर बी5 सीट नंबर 51, 49, 52, टाटी झरिया निवासी संजय कुमार कोच नंबर ए-3 सीट नंबर 34, रांची निवासी सऊद अंसारी, आमना खातुन, अतावर रहमान, कुलदीप महतो कोच नंबर बी-8 सीट नंबर 50, 51, 53, 54, रामगढ़ निवासी कुमार आदित्य मेहता बी-3 सीट नंबर 72. सभी का टिकट बरकाकाना से ही है.

Also Read: Jharkhand News: लापता पत्नी व बेटे के गम में बुजुर्ग की हार्ट अटैक से मौत, परिजनों ने प्रशासन से की ये मांग
पिलन डंग इलाज के लिए न्यू दिल्ली जा रही थी

भुरकुडा निवासी पिलन डंग अपने परिजनों के साथ इलाज के लिए फरीदाबाद जाने के लिए राजधानी का टिकट लिया था तथा ट्रेन पकड़ने बरकाकाना पहुंची थी. वे काफी मायूस व चिंतित नजर आयी कि अब उनके इलाज में देर हो जायेगी.

रेलवे की ओर से पूरा पैसा वापस किया जायेगा

रांची-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के यात्री जो ट्रेन नहीं पकड़ सके वे काफी आक्रोशित व लाचार दिखे. उन्होंने स्टेशन प्रबंधक पीके गांगुली व कमर्शियल इंस्पेक्टर एके तिर्की से बातचीत की. यात्रियों को टिकट की राशि शत-प्रतिशत रिफंड की बात कही. जबकि रेलयात्रियों का कहना था कि वो कोई आम ट्रेन के नहीं राजधानी एक्सप्रेस के पैसेंजर हैं. उन्हें मार्ग परिवर्तन की कोई भी सूचना मोबाइल में नहीं दी गयी है. हमलोगों को राजधानी अन्यत्र स्टेशन में पकड़वाने की सुविधा रेलवे को देनी चाहिए. पैसा रिफंड करना कोई सोल्यूशन नहीं है.

Posted By: Samir Ranjan.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें