18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डपाकुड़ : मलेरिया के 15 मरीजों की हुई पहचान, आठ को अस्पताल में कराया भर्ती

पाकुड़ : मलेरिया के 15 मरीजों की हुई पहचान, आठ को अस्पताल में कराया भर्ती

सीएचसी प्रभारी डॉ खालिद अहमद ने बताया कि बड़ा बास्को गांव में मंगलवार को शिविर लगाया गया. घर-घर जाकर लोगों की स्वास्थ्य जांच की गयी. इनमें से कुल 15 मरीज मलेरिया के पाये गये.

पाकुड़ : आपके लोकप्रिय अखबार प्रभात खबर में शीर्षक अमड़ापाड़ा के बड़ा बास्को में बच्ची की मौत, लोग सशंकित शीर्षक से खबर प्रकाशित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया. मंगलवार को अमड़ापाडा़ स्वास्थ्य विभाग की टीम बड़ा बास्को गांव पहुंची. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बड़ा बास्को गांव के प्राथमिक विद्यालय में शिविर लगाया. जहां सभी स्कूली बच्चों सहित गांव के महिला और पुरुषों की जांच की गयी. जांच के दौरान जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ केके सिंह भी बड़ा बास्को गांव पहुंचे. इस दौरान सीएचसी फतेहपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ खालिद अहमद से जांच को लेकर जानकारी ली. शिविर में कुल 94 लोगों की जांच की गयी. इनमें 15 मलेरिया संक्रमित पाये गये. इनमें से 7 बच्चों और एक पुरुष को स्वास्थ्य विभाग की टीम अपनी गाड़ी से बेहतर इलाज के लिए सीएचसी फतेहपुर ले गयी. जहां सभी लोगों का इलाज किया जा रहा है. वहीं अन्य संक्रमित मरीजों के बीच दवा का वितरण किया गया. वहीं सीएचसी फतेहपुर में जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ केके सिंह ने भर्ती मरीजों की जानकारी ली और उनके बेहतर इलाज को लेकर दिशानिर्देश दिया.

जांच में मिले मलेरिया के मरीज

बड़ा बास्को गांव में लगाये गये स्वास्थ्य शिविर में हुई जांच के दौरान देवी पहाड़िन (10), सोनी पहाड़िन (5), मंगली पहाड़िन (9), कमली पहाड़िन (8), कमली पहाड़िन (7), सोनिया पहाड़िया (40), सोनी पहाड़िया (8), जमली पहाड़िन (5), काली पहाड़िया (36), धर्मा पहाड़िया (60), जीतू पहाड़िया (3), धारुल पहाड़िया (10), चंदा मरांडी (8), चंपा पहाड़िन (3) और काली पहाड़िया (8) को मलेरिया ग्रसित पाया गया.

क्या कहते हैं सीएचसी प्रभारी

सीएचसी प्रभारी डॉ खालिद अहमद ने बताया कि बड़ा बास्को गांव में मंगलवार को शिविर लगाया गया. घर-घर जाकर लोगों की स्वास्थ्य जांच की गयी. इनमें से कुल 15 मरीज मलेरिया के पाये गये. इनमें से सात बच्चों और एक पुरुष को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि जब से जिले के अन्य प्रखंड में मलेरिया फैलने की सूचना मिली है. हमने चार टीमें बनाकर गांव-गांव जाकर सर्वे करने और लोगों का इलाज करने के काम में लगाया हुआ है. इस दौरान करीब 400 मलेरिया के मरीजों की पहचान हुई. इनका इलाज कर दिया गया है और वे पूरी तरह ठीक हो गये हैं. उन्होंने बताया कि बड़ा बास्को गांव में जामा पहाड़िन की मौत किस कारण से हुई, इसकी जांच की जा रही है.

Also Read: पाकुड़ : विस्फोटक रखने मामले में फरार आरोपी गिरफ्तार

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें