19.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नये साल में सैलानियों के इंतजार में सजकर तैयार है धोरधरवा नाला, जानें क्या है इसके आकर्षण का केंद्र

दक्षिण पूर्व रेलवे में रांची टोरी भाया लोहरदगा रेलखंड में बड़की चांपी रेलवे स्टेशन से चार किलोमीटर दूर सलगी पंचायत के नामुदाग गांव के समीप स्थित है धोरधोरवा नाला.

कुड़ू: साल 2024 के स्वागत को लेकर सैलानियों, पर्यटकों की तैयारी शुरू हो गयी है. हर आम वो खास नए साल को आकर्षक बनाने के लिए तैयारी मे जुट गया है. दूसरी तरफ कुड़ू के पिकनिक स्पॉट भी सैलानियों के इंतजार मे पलकें बिछाए सजकर तैयार है. प्रखंड में अनगिनत ऐसे पिकनिक स्पॉट है जहां सैलानी, पर्यटक नए साल पर जमकर मस्ती करते हैं. कुछ ऐसे ही पिकनिक स्पॉट में एक हैं. सलगी पंचायत का धोरधोरवा नाला तथा नाला के उपर बनी रेलवे की दूसरी सबसे ऊंची पुलिया तथा पुलिया से गुजरती मेमू ट्रेन आकर्षण का केंद्र बिंदु है.

कैसे पहुंचें पिकनिक स्पॉट में

दक्षिण पूर्व रेलवे में रांची टोरी भाया लोहरदगा रेलखंड में बड़की चांपी रेलवे स्टेशन से चार किलोमीटर दूर सलगी पंचायत के नामुदाग गांव के समीप स्थित है धोरधोरवा नाला. धोरधोरवा नाला में राज्य की दूसरी सबसे ऊंची रेलवे पुलिया का निर्माण कराया गया है. नदी तल से लगभग 143 मीटर की उंचाई पर बनी रेलवे पुलिया से गुजरती मेमू ट्रेन आकर्षण का केंद्र बिंदु है. इसके अलावा नामुदाग गांव के समीप राज्य की दूसरी सबसे लंबी रेलवे पुलिया का निर्माण कराया गया है जो सैलानियों को अपनी तरफ खींच लाता है. यहां पहुंचने के लिए लोहरदगा शंखनदी – लुकुईया मुख्य पथ पर सलगी पंचायत के फौदाटोली गांव के समीप से धोरधोरवा नाला पहुंचा जा सकता है.

Also Read: लोहरदगा में पर्यटन की असीम संभावनाएं, लेकिन नहीं हो रहा कोई विकास

आवागमन के लिए निजी वाहन के प्रयोग किया जा सकता है. धोरधोरवा नाला में राज्य की दूसरी सबसे ऊंची रेलवे पुलिया 27 नम्बर तथा सबसे लम्बी पुलिया 33 नम्बर देखने जाते हैं, धोरधोरवा नाला में उंचाई से गिरते नदी की धारा तथा पुलिया से गुजरती रांची – सासाराम इंटर सिटी एक्सप्रेस व रांची – टोरी भाया लोहरदगा मेमू ट्रेन आकर्षण है. बड़की चांपी, लोहरदगा तथा चंदवा से टेम्पो के सहारे पहुंचा जा सकता है , लोहरदगा से 12 किलोमीटर, कुड़ू से 16 किलोमीटर तथा चंदवा से 12 किलोमीटर दूरी पर स्थित है नामुदाग का धोरधोरवा नाला.

धोरधोरवा नाला से तीन किलोमीटर दूर राज्य की सबसे लम्बी रेलवे पुलिया 33 नम्बर रेलवे पुलिया है. धोरधोरवा नाला में पिकनिक मनाने के लिए सभी साधन मौजूद हैं. घूमने तथा मस्ती करने के लिए पर्याप्त स्थान है. दूसरे प्रदेश से आने के बाद लोहरदगा या चंदवा में होटल में ठहरने के बाद सुबह यहां पहुंचे तथा घूमने के बाद शाम में वापस लौट जाना होगा कारण प्रखंड के किसी भी पिकनिक स्पॉट पर रात्रि में ठहरने का कोई इंतजाम नहीं है.

पिकनिक स्पॉट में रहेगा सुरक्षा के इंतजाम : थाना प्रभारी

कुड़ू थाना प्रभारी विश्वजीत कुमार सिंह ने बताया कि प्रखंड के सभी पिकनिक स्पॉट पर नजर है . सैलानियों, पर्यटको को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जायेगी . सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जायेंगे . प्रखंड के आधा दर्जन पिकनिक स्पॉट पर प्रखंड प्रशासन निगरानी करेगा, सैलानियों को शाम होने से पहले उनके गंतव्य तक भेजने का प्रयास किया जायेगा. दिन में सभी पिकनिक स्पॉट पर सुरक्षा के लिए गश्ती दल को अलर्ट किया गया है . धोरधोरवा नाला पर बड़की चांपी पुलिस पिकेट के प्रभारी को निगरानी का निर्देश दिया गया है.

गड़बड़ी की सूचना इन नंबर पर दें

कुड़ू बीडीओ प्रवेश कुमार साव : 90977 71343, कुड़ू सीओ प्रवीण कुमार सिंह : 7004801310, थाना प्रभारी विश्वजीत कुमार सिंह : 96648 35849, कुड़ू पुलिस : 94317 06221

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें